ओट्स, दलिया से लेकर नींबू पानी तक, सभी हैं कोलेस्ट्रॉल के दुश्मन; डाइट में इस तरह करें शामिल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2080047

ओट्स, दलिया से लेकर नींबू पानी तक, सभी हैं कोलेस्ट्रॉल के दुश्मन; डाइट में इस तरह करें शामिल

आज के समय में कई लोग कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने की वजह से परेशान है. ये अनहेल्दी लाइफस्टाइल या फिर खराब खान-पान की वजह से भी हो सकता है. ऐसे में आपको अपनी डाइट का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ आसान बदलाव कर इस समस्या से निजात पा सकते हैं. 

 

ओट्स, दलिया से लेकर नींबू पानी तक, सभी हैं कोलेस्ट्रॉल के दुश्मन; डाइट में इस तरह करें शामिल

कोलेस्ट्रॉल का बढ़ना और घटना दोनों हा एक प्रोसेस है. कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बहुत जल्दी कम करना आसान नहीं है. ये आपकी सेहत के लिए भी सही नहीं होता है. आमतौर पर हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या खराब खान-पान और अनहेल्दी लाइफस्टाइल के कारण होती है. ऐसे में अगर आप अपनी इन दोनों आदतों को सही कर लेते हैं तो इस समस्या से आसानी से निजात पा सकते हैं. ऐस में आज हम आपको डाइट से जुड़ी कुछ बदलावों के बारे में बताने जा रहें हैं जिसकी मदद से आपको कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है.

नींबू का पानी

खाली पेट नींबू के पानी के सेवन से कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिल सकती है. इसमें पाए जाने वाले साइट्रिक एसिड और विटामिन सी ब्लड वेसेल्स में चिपके ऑयल मॉलिक्यूल्स को बाहर करने में मददगार साबित हो सकते हैं. इसके साथ ही नींबू पानी का सेवन से ब्लड वेसेल्स में चिपके ट्राइग्लिसराइड को शरीर में जमा होने से रोकता है. इसकी मदद से हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से आपको राहत मिल सकती है.

ओट्स दलिया 

हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से ग्रसित लोग नाश्ते में ओट्स दलिया को सेवन कर सकते हैं. दलिया में घुलनशील फाइबर पाए जाते हैं, जो की आपके शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में लाभदायक होते हैं. घुलनशील फाइबर आपके खून में मौजूद कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में सहायक हो सकते हैं. एक दिन में अगर आप पांच से 10 ग्राम घुलनशील फाइबर को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो ये आपके एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. 

फाइबर से भरपुर फल और सब्जियां

फाइबर से भरपुर फल और सब्जियां जैसे कि सेब, नाशपाती, किडनी बीन्स और ब्रसेल्स स्प्राउट्स कोलेस्ट्रॉल की समस्या को कम करने में मददगार हो सकते हैं. फाइबर से भरपुर फल और सब्जियां खून में जमा कोलेस्ट्रॉल को कम करने में लाभदायक हो सकते हैं. इसके साथ ही ऑलिव ऑयल भी हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या को कम करने में मददगार साबित हो सकता है. ऐसे में आप अपने खाने में इस तेल का इस्तेमाल जरूर करें. आप जैतून के तेल में सब्जियों को भून कर इसका सेवन कर सकते हैं. आप इसका खाना पकाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.

Trending news