भारत की 'उड़न परी' हिमा दास बनी DSP, कहा- समर्थन के लिए धन्यवाद सर
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam855973

भारत की 'उड़न परी' हिमा दास बनी DSP, कहा- समर्थन के लिए धन्यवाद सर

भारत की उड़न परी के नाम से मशहूर महिला एथलीट हिमा दास को असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनेवाल ने डीएसपी नियुक्त किया है. नियुक्ती के बाद  शुक्रवार को हिमा दास की खुशी का ठिकाना नहीं रहा.

हिमा दास

गुवाहाटी: भारत की उड़न परी के नाम से मशहूर महिला एथलीट हिमा दास को असम के मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनेवाल ने डीएसपी नियुक्त किया है.  नियुक्ती के बाद  शुक्रवार को हिमा दास की खुशी का ठिकाना नहीं रहा. हिमा ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि मैं मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनेवाल को धन्यवाद देती  हूं. बता दें कि मुख्यमंत्री ने ये फैसला गुवाहाटी में कैबिनेट भवन में आयोजित मंत्रियों की बैठक में लिया था.

सीएम सर्वानंद ने बनाया  DSP
 पुलिस के पोशाक में हिमा दास अलग ही अंदाज पर देखी गई. DSP पद पर नियुक्त की गई हिमा दास को असम के क्रीड़ा नीति 2017 और 18 के तहत  डीएसपी पद पर नियुक्त किया गया हैं. मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनेवाल और असम  डायरेक्टर जनरल पुलिस भास्कर ज्योति महंत ने खुद अपने हाथ से आधिकारिक तौर पर  डीएसपी की स्टार पहनाई.

fallback

इस राज्य में एफिल टावर से भी ऊंचा बन रहा है रेलवे ब्रिज, मार्च तक हो सकता है निर्माण कार्य पूरा

कौन हैं हिमा दास
हिमा दास असम के नगांव जिले के धिंग गांव की रहने वाली हैं. हिमा एक साधारण किसान परिवार से आती हैं. उनके पिता चावल की खेती करते हैं. वह परिवार के 6 बच्चों में सबसे छोटी हैं. हिमा पहले लड़कों के साथ फुटबॉल खेलती थीं और एक स्ट्राइकर के तौर पर अपनी पहचान बनाना चाहती थीं. उन्‍होंने कुछ साल पहले ही रेसिंग ट्रैक पर कदम रखा था. हिमा दास पहली भारतीय महिला एथलीट हैं, जिन्होंने किसी भी फॉर्मेट में गोल्ड मेडल जीता है. उन्होंने IAAF(International Association of Athletics Federations) विश्व U20 चैंपियनशिप में 51.46 सेकंड में यह उपलब्धि अपने नाम की. हिमा दास  साल 2019 में पांच स्वर्ण पदक जीत चुकी हैं.

 

जीत चुकी हैं इतने गोल्ड मेंडल 
हिमा दास 2 जुलाई  2019 में  पोजनान एथलेटिक्स ग्रांड प्रिक्स में 200 मीटर रेस में हिस्सा लिया था. उन्होंने 23.65 सेकंड में उस रेस पूरा कर गोल्ड जीता था. हिमा ने 7 जुलाई 2019 में  पोलैंड में कुटनो एथलेटिक्स मीट में 200 मीटर रेस को 23.97 सेकंड में पूरा कर गोल्ड मेडल अपने नाम किया था. हिमा ने 13 जुलाई 2019 में  चेक रिपब्लिक में हुई क्लांदो मेमोरियल एथलेटिक्स में महिलाओं की 200 मीटर रेस को महज 23.43 सेकेंड में पूरा कर नया रिकॉर्ड बनाया था.

LIVE TV

Trending news