इस राज्य में एफिल टावर से भी ऊंचा बन रहा है रेलवे ब्रिज, मार्च तक हो सकता है निर्माण कार्य पूरा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam855812

इस राज्य में एफिल टावर से भी ऊंचा बन रहा है रेलवे ब्रिज, मार्च तक हो सकता है निर्माण कार्य पूरा

केंद्र सरकार जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir)को प्रगतिशील और समृद्ध बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है. इसके तहत विश्व के सबसे ऊंचे रेलवे ब्रिज का निर्माण कार्य अगले महीने मार्च तक पूरी होने की उम्मीद है.

Chenab railway bridge

जम्मू-कश्मीर: केंद्र सरकार जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir)को प्रगतिशील और समृद्ध बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है. इसके तहत विश्व के सबसे ऊंचे रेलवे ब्रिज का निर्माण कार्य अगले महीने मार्च तक पूरी होने की उम्मीद है. केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल (Railway Minister Piyush Goyal) के मुताबिक यह पुल दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे ब्रिज (World Highest Railway Bridge) होगा. इसकी ऊंचाई एफिल टावर (Eiffel Tower) से भी अधिक होगी. 

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने दी जानकारी 
रेल मंत्री पीयूष गोयल (Railway Minister Piyush Goyal) ने ट्वीट के जरिए बताया कि कौरी क्षेत्र से गुजरने वाली चिनाब नदी ब्रिज (Chenab bridge) के स्टील आर्क के साथ एक और मील का पत्थर हासिल करने के लिए इंडियन रेलवे काफी अच्छा काम कर रहा है. इस नदीं पर दुनिया का सबसे ऊंचा रेलवे ब्रिज है. 

सोशल मीडिया ने एक झटके में बदल दी ऑटो चालक की जिंदगी, झकझोर कर रख देगी इनकी कहानी

 

इस इलाके में बन रहा है दुनिया का सबसे ऊंचा पुल 
जम्मू-कश्मीर के कौरी इलाके में बन रहे दुनिया के सबसे ऊंचे रेलवे ब्रिज का निर्माण कोंकण रेलवे कॉर्पोरेशन लिमिटेड (Konkan Railway Corporation Limited) के द्वारा किया जा रहा है. उधमपुर-श्रीनगर-बारामुला रेल लिंक (Udhampur-Srinagar-Baramulla Rail Link) परियोजना के तहत  111 किलोमीटर लंबे मार्ग पर चिनाब  पुल का निर्माण हो रहा है. चिनाब पुल के जरिए  घाटी को देश के बाकी राज्यों  और शहरों से रेलवे के माध्यम से जोड़ा जाएगा. 

एफिल टावर से भी ऊंचा होगा चिनाब का पुल 
रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी की माने तो, चिनाब रेलवे पुल की ऊंचाई  नदी के तल से 359 मीटर ऊपर है.  फ्रांस की राजधानी पेरिस स्थित एफिल टावर (French capital Paris Eiffel Tower) की ऊंचाई 324 मीटर है. यह रेलवे ब्रिज एफिल टावर से 35 मीटर अधिक ऊंचा होगा. इस नदी पर बन रहे पुल की लंबाई 1.315 किलोमीटर होगी. वहीं मुख्य आर्क की बात करें तो उसकी लंबाई आधे किलोमीटर से 33 मीटर कम होगी. 

LIVE TV ZEE SALAAM

Trending news