भारत में कोविड से कितनी मौतें हुई, 5 या 47 लाख,डेटा को लेकर WHO और सरकार में ठनी
Advertisement

भारत में कोविड से कितनी मौतें हुई, 5 या 47 लाख,डेटा को लेकर WHO और सरकार में ठनी

भारत सरकार ने विश्व स्वास्थ्य संगठन के उस दावे का खंडन किया है, जिसमें उसने भारत में काविड से 47 लाख लोगों के मरने की बात कही है. 

अलामती तस्वीर

नई दिल्लीः भारत सरकार ने विश्व स्वास्थ्य संगठन के उस दावे को नकार दिया है, जिसमें विश्व स्वास्थ्य निकाय ने कहा है कि हिन्दुस्तान में कोविड-19 की वजह से 47 लाख लोगों की मौत हुई है. सरकार ने कहा है कि ये तादाद सरकार की तरफ से जारी किए गए आधिकारिक आंकड़ों से तकरीबन 10 गुना ज्यादा है. मरकजी स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि सरकार डब्ल्यूएचओ द्वारा अनुमान आधारित आंकड़ों पर शुरू से ही ऐतराज जताता आ रहा है.

मृत्यु दर अनुमान लगाने का तरीका गलतः भारत 
सरकार ने कहा है कि ज्यादा मृत्यु दर अनुमान को पेश करने के लिए गणितीय मॉडल के इस्तेमाल पर भारत के कड़े ऐतराज के बावजूद डब्ल्यूएचओ ने हमारी चिंताओं पर ध्यान दिए बिना ही मृत्यु दर अनुमान जारी किया है. भारत ने डब्ल्यूएचओ को यह भी बताया है कि कि भारत के रजिस्ट्रार जनरल द्वारा नागरिक पंजीकरण प्रणाली के माध्यम से प्रकाशित प्रामाणिक डेटा को देखते हुए, गणितीय मॉडल का इस्तेमाल भारत के लिए मृत्यु संख्या को पेश करने के लिए नहीं किया जाना चाहिए.“

डब्ल्यूएचओ के पैमाने पर फिट नहीं बैठता है भारत 
मंत्रालय ने कहा है कि भारत ने मानदंड और धारणा में कमियों की तरफ इशारा किया था कि डब्ल्यूएचओ देशों को टियर-1 और 2 में बांटता है, जिसमें भारत कहीं फिट नहीं बैठता है. डब्ल्यूएचओ लंबे अरसे से कहता आ रहा है कि मौत की असल संख्या उस तादाद से बहुत ज्यादा होगी जो कोविड के संक्रमण के बुनियाद पर अलग-अलग देशों द्वारा बताई जा रही है.

Zee Salaam Live Tv embed

Trending news