घर बैठे इस तरह मोबाइल से 10 मिनट में अपडेट करें Aadhar Card पर नाम, पता और DoB
Advertisement

घर बैठे इस तरह मोबाइल से 10 मिनट में अपडेट करें Aadhar Card पर नाम, पता और DoB

ऐसे में आप अपने आधार कार्ड को अपडेट करना चाहते हैं या फिर उसमें नाम, पता, मोबाइल नंबर जैसी जानकारियां बदलनी हों तो आप घर बैठे आसानी से ऐसा कर सकते हैं.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: आधार कार्ड (Aadhar Card) आज हमारा सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट बन चुका है. सभी जरूरी कामों में आधार कार्ड की जरूरत बड़ती है. इसके साथ ही आधार में दी गई जानकारियों को आपके बाकी दस्तावेजों में दी गई जानकारी से मेल खाना जरूरी है. अगर आपकी जानकारी मेल नहीं होती तो आपको परेशानियां उठानी पड़ सकती है.

यह भी पढ़ें: TMC के 2 विधायकों ने हेल्थ वर्कर्स से पहले लगवाया टीका, भाजपा ने बताया "लूट"

ऐसे में आप अपने आधार कार्ड को अपडेट करना चाहते हैं या फिर उसमें नाम, पता, मोबाइल नंबर जैसी जानकारियां बदलनी हों तो आप घर बैठे आसानी से ऐसा कर सकते हैं. इसके लिए आपको आधार सेंटर जाने की भी ज़रूरत नहीं पड़ेगी. आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कैसे?

यह भी पढ़ें: गोद ली गई नाबालिग बेटी ने सिर्फ इस बात पर दोस्तों के साथ मिलकर पिता का किया कत्ल

दरअसल UIDAI के ज़रिए दी गई सुविधा के मुताबिक घर से ही आधार में कई बदलाव किए जा सकते हैं. हालांकि, अभी भी कुछ बदलाव और सुविधाएं ऐसी हैं, जिनके लिए आपको आधार कार्ड सेंटर पर ही जाना पड़ेगा.

क्या-क्या बदलाव कर सकते हैं?
अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर आधार कार्ड में आप अपना नाम, पता और DoB, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, और भाषा को ऑनलाइन अपडेट कर सकते हैं. इसके अलावा परिवार/अभिभावक के डिटेल या बायोमेट्रिक अपडेट जैसे बाकी काम के लिए आपको आधार सेवा केंद्र पर जाना होगा.

यह भी पढ़ें: रोती रही बुज़ुर्ग सास और मोटे डंडे से पीटती रही बहू, देखिए बेरहमी का Viral Video

मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना जरूरी 
यह सुविधा सिर्फ उन्हीं लोगों के लिए है, जिन्होंने अपना मोबाइल नंबर आधार कार्ड के साथ रजिस्टर किया है. चूंकि यह प्रक्रिया ऑनलाइन है, इसके लिए OTP की ज़रूरत पड़ेगी, जो आधार के साथ जुड़ा हुआ है. इस वजह से आधार में अपडेट कराने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर लाजमी है.

यह भी पढ़ें: वैक्सीन पर शफीकुर्रहमान बर्क का बेतुका बयान, इस वजह से लोगों को वैक्सीन लगवाने से किया इनकार

स्मार्टफोन का इस्तेमाल करके घर बैठे इस तरह करें अपडेट
1. सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट uidai.gov.in पर जाना होगा.
2. यहां आपको ‘MY Aadhaar’ सेक्शन में जाकर ‘Update Your Aadhaar’ पर जाना होगा.
3. इसके बाद ‘Update your Demographics Data Online’ पर क्लिक करना होगा.
4.  यहां क्लिक करते ही आप UIDAI की सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट ssup.uidai.gov.in पर पहुंच जाएंगे.
5. इसके अलावा आप डायरेक्ट https://ssup.uidai.gov.in/ssup/ पर भी विजिट कर सकते हैं.
6. अब यहां आप ‘प्रोसीड टू अपडेट आधार’ पर क्लिक करें.
7. नए खुले पेज पर 12 डिजिट के आधार नंबर से लॉग-इन करना होगा
8. इसके बाद स्क्रीन पर दिया गया कैप्चा फिल करें और Send OTP पर क्लिक करें. जिसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी पहुंच जाएगा.
9.  रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को निर्धारित स्पेस में डालकर सबमिट करें.
10.  अब नए खुले पेज पर आपको दो ऑप्शन मिलेंगे. सपोर्टिंग डॉक्युमेंट प्रूफ के साथ एड्रेस समेत डेमोग्राफिक डिटेल्स का अपडेशन और  एड्रेस वैलिडेशन लेटर के जरिए एड्रेस अपडेट
11. नाम, जन्मतिथि, लिंग, पते में से किसी को डॉक्युमेंट प्रूफ के साथ अपडेट करने के लिए ‘अपडेट डेमोग्राफिक्स डेटा’ पर क्लिक करना होगा.
12. इसके बाद आपको जिस डिटेल को अपडेट करना है, उसका चुनाव करना होगा.
13. सारे डीटेल्स फीड करने के बाद आपके नंबर पर एक वेरिफिकेशन ओटीपी आयेगा और उसे आपको वेरीफाई करना होगा. इसके बाद सेव चेंज कर देना है.

यह भी पढ़ें: "पाशा भाई की दुकान पर आकर पूछ लेना, सलीम किधर रहते, सीधा घर तक छोड़ते"

ध्यान रखें कि नाम को अपडेट करने के लिए आपके पास एक आईडी प्रूफ होना चाहिए. आईडी प्रूफ के तौर पर आप पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी कार्ड या राशन कार्ड अपलोड कर सकते हैं

बीच में बंद हो गई थी यह सुविधा
गौरतलब है कि बीच में आप सिर्फ एड्रेस को ही अपडेट कर सकते थे. इसके अलावा कोई भी डिटेल्स अपडेट करने के लिए सेंटर पर जाना पड़ता था. यानी आप घर बैठे कोई अपडेशन नहीं कर सकते थे, लेकिन अब यह सुविधा फिर से शुरू हो गई है.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news