"मैं भाजपा में शामिल हो रहा हूं"; महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण का बयान
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2108239

"मैं भाजपा में शामिल हो रहा हूं"; महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण का बयान

Ashok Chavan: पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण ने बीते कल कांग्रेस का दामन छोड़ दिया था. आज उन्होंने कहा है कि वह भाजपा में शामिल हो रहे हैं. चव्हान का कांग्रेस छोड़ना उसके लिए बड़ा झटका है.

"मैं भाजपा में शामिल हो रहा हूं"; महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण का बयान

Ashok Chavan: महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण ने मंगलवार को कहा कि वह सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में शामिल होंगे. चव्हाण ने सोमवार को कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था. उन्होंने संवाददाताओं से कहा, ‘‘आज मेरे जीवन के एक नए राजनीतिक करियर की शुरुआत है.’’ पूर्व मुख्यमंत्री एस बी चव्हाण के बेटे अशोक चव्हाण (65) ने सोमवार को इस बात पर जोर दिया कि कांग्रेस छोड़ना उनका स्वतंत्र फैसला है और उन्होंने अपने इस फैसले का कोई विशेष कारण नहीं बताया. 

इन नेताओं ने छोड़ी पार्टी
महाराष्ट्र में कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं बाबा सिद्दीकी और मिलिंद देवड़ा ने भी कुछ दिन पहले पार्टी छोड़ दी थी. चव्हाण मराठवाड़ा क्षेत्र के नांदेड़ जिले के रहने वाले हैं. वह 2014-19 के दौरान कांग्रेस की राज्य इकाई के प्रमुख भी थे. उन्होंने भोकर विधानसभा सीट का प्रतिनिधित्व किया था और वह नांदेड़ लोकसभा क्षेत्र से सांसद भी रह चुके हैं.

कांग्रेस के लिए अहम हैं अशोक चव्हान
चौहान का इस्तीफा महाराष्ट्र कांग्रेस के लिए बड़ा झटका है. इसकी दो वजहें हैं. पहला यह कि जल्द ही लोकसभा इलेक्शन होने वाले हैं. दूसरा यह कि महाराष्ट्र में इसी साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. महाराष्ट्र कांग्रेस के लिए लोकसभा और विधानसभा दोनों ही चुनाव अहम हैं क्योंकि यहां काफी अरसे तक कांग्रेस की सरकार रही है. लेकिन कांग्रेस के बड़े नेताओं के पार्टी छोड़ने से यहां कांग्रेस कमजोर हो रही है. 

मुख्यमंत्री रह चुके हैं चव्हान
चव्हाण के भाजपा में शामिल होने की चर्चा के बीच, महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने संवाददाताओं से कहा, "आगे-आगे देखो होता है क्या. चव्हाण मराठवाड़ा क्षेत्र के नांदेड़ जिले से हैं. उनके पिता स्वर्गीय शंकरराव चव्हाण  महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री थे. अशोक चव्हाण ने मुंबई में आदर्श हाउसिंग घोटाले में कथित संलिप्तता के लिए 2010 में मुख्यमंत्री पद छोड़ दिया. वह 2014-19 के दौरान राज्य कांग्रेस प्रमुख भी थे.

Trending news