भारतीय हॉकी टीम ने रचा इतिहास, 52 साल का इंतजार हुआ खत्म, ऑस्ट्रेलिया को 3-2 से चटाई धूल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2365435

भारतीय हॉकी टीम ने रचा इतिहास, 52 साल का इंतजार हुआ खत्म, ऑस्ट्रेलिया को 3-2 से चटाई धूल

Hockey India: भारतीय हॉकी टीम ने कप्तान हरमनप्रीत सिंह के 2 गोल की बदौलत ऑस्ट्रेलिया को 3-2 से हराकर इतिहास रच दिया है. टीम इंडिया ने किसी भी मेगा इवेंट में ऑस्ट्रेलिया को 72 साल बाद हराया है. जानें इससे पहले भारत ने कब ऑस्ट्रेलिया पर जीत दर्ज की थी.  

 

 

भारतीय हॉकी टीम ने रचा इतिहास, 52 साल का इंतजार हुआ खत्म, ऑस्ट्रेलिया को 3-2 से चटाई धूल

Paris Olympics 2024: भारतीय हॉकी टीम के लिए आज का दिन ऐतिहासिक रहा. कप्तान हरमनप्रीत सिंह के शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारत ने करीब 52 साल के बाद ओलंपिक में ऑस्ट्रेलिया को हराकर इतिहास रच दिया.  हरमनप्रीत सिंह के दो गोलों की मदद से भारतीय मेंस हॉकी टीम ने 1972 के बाद ओलंपिक में पहली बार ऑस्ट्रेलिया को धूल चटाई है. यह मुकाबला यवेस-डु-मैनोर स्टेडियम में खेला गया था, जहां  भारत ने 3 और ऑस्ट्रेलिया 2 दागे.

इससे पहले भारतीय मेंस  हॉकी टीम ने आखिरी बार 1972 में म्यूनिख ओलंपिक में ऑस्ट्रेलिया को हराया था. इस मैच के हीरो रहे मुखबैन सिंह ने 3-1 की जीत में हैट्रिक बनाई थी. जो कृत्रिम मैदान पर ओलंपिक में ऑस्ट्रेलिया पर भारत की पहली जीत थी.

अभिषेक ने भारत के लिए दागा पहला गोल
भारत के लिए पहला गोल अभिषेक ने 12वें मिनट में दागा. इसके बाद भारत के लिए ड्रैग-फ्लिकर हरमनप्रीत ने एक शॉर्ट कॉर्नर और एक पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदला. लेकिन इस बीच, ऑस्ट्रेलिया के लिए थॉमस क्रेग और ब्लेक गोवर्स ने गोल दागकर मैच में रोमांच ला दिया.

तीसरे मिनट में ही शमशेर ने सबकुछ कर दिया था साफ
खास बात यह है कि खेल की शुरुआत से ही भारतीय स्टार मैदान पर बिल्कुल अलग नजर आ रहे थे.  वे ऑस्ट्रेलियाई सर्कल में लगातार घुसपैठ कर रहे थे. इतना ही नहीं सिर्फ तीसरे मिनट में ही शमशेर सिंह ने गोल पर एक शॉट भी लगाकर मंसा साफ कर दी. हालांकि, ऑस्ट्रेलिया ने भी शमशेर के शॉट का जवाब दिया.  ऑस्ट्रेलिया खिलाड़ी ने पीआर श्रीजेश की पोस्ट पर भी कुछ शॉट टारगेट किए लेकिन अनुभवी ने उन सभी शॉट को बेकरा कर दिया.

अभिषेक और हरमनप्रीत के गोल ने भारत की 2-0 की अच्छी बढ़त ने उन्हें पिच पर बढ़त दिलाई. टीम इंडिया इस बढ़त को भुनाने के लिए काफी उत्सुक थे. हालांकि, ऑस्ट्रेलिया के थॉमस क्रेग ने 25वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर पहला गोल किया और हाफ टाइम तक 2-1 के स्कोर के साथ वापसी की. इस तरह से भारत के नाम दूसरा क्वार्टर रहा.

तीसर क्वार्टर भी रहा भारत के नाम 
तीसरा क्वार्टर भी टीम इंडिया के पक्ष में रहा और उन्होंने 32वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर पर हरमनप्रीत के दूसरे गोल से टीम जीत को पक्की करने में अहम भूमिका निभाई. ऑस्ट्रेलिया ने भी बराबर करने की ने खूब कोशिश की लेकिन भारतीय स्टार के सामने असफल रहा.

ऑस्ट्रेलिया भारतीय रक्षकों का नहीं कर सका सामना
मैच के आखिरी क्वार्टर में ऑस्ट्रेलिया मैदान पर आक्रामक्ता के साथ गोल की तलाश में था, लेकिन भारतीय रक्षकों और मिडफील्डरों ने उन्हें अच्छी तरह से समझा और अपना बचाव किया. लेकिन 55वें मिनट में ऑस्ट्रेलिया को पेनल्टी कॉर्नर मिल गया और ब्लेक गोवर्स ने इसे गोल में बदलकर भारत की बढ़त को एक गोल से कम कर दिया.आखिरकार भारत अंतिम हूटर पर 3-2 से मैच जीतने में सफल रहा. पांच मैचों में 10 अंकों के साथ भारत पूल बी में दूसरे पायदान पर रहा और रविवार, 4 अगस्त को क्वार्टर फाइनल में खेलेगा.

यह भी पढ़ें:- श्रीलंका के इस मुस्लिम खिलाड़ी का 8 साल का इंतजार हुआ खत्म, भारत के खिलाफ वनडे में किया डेब्यू

 

Trending news