बुजुर्गों के लिए बुरी खबर, नहीं ले सकेंगे ट्रेन की ये सुविधा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1127000

बुजुर्गों के लिए बुरी खबर, नहीं ले सकेंगे ट्रेन की ये सुविधा

Indian Railway: 58 साल से ऊपर की महिला और 60 साल से ऊपर पुरुष यात्रियों को रेलवे किराये में छूट देता है.

प्रतीकात्मक फोटो

Indian Railway: भारतीय रेलमंत्री अशवनी वैष्णव ने लोकसभा में कहा है कि "रेलवे की जानिब से वरिष्ठ नागरिकों को किराये में दी जाने वाली छूट पर फिलहाल पाबंदी लगी रहेगी". इसका मतलब है कि बुजुर्गों को रेल के किराए में किसी तरह की कोई छूट नहीं मिलेगी. उन्हें आम लोगों की तरह ही किराया देना होगा. 

दरअसल कोरोना की पहली लहर के वक्त सरकार ने रेल सेवाओं प्रतिबन्ध लगा दिया था, कोरोना खत्म होने के बाद सरकार ने रेल सेवाओं को तो शुरु किया लेकिन बुजुर्ग यात्रियों को मिलने वाली सुविधा को बन्द कर दिया. 

कोरोना काल के बाद जब ट्रेन शुरू हुई थी उसके बाद रेलवे ने 4 श्रेणी के दिव्यांगों, 11 गंभीर मरीजों और छात्रों को किराए में छूट जारी रखी थी. 

यह भी पढ़ें: ये दो शहर हैं उत्तर भारत के सबसे प्रदूषित नगर; कहीं आप भी तो नहीं रहते हैं यहां?

आंकड़े बताते हैं कि कोरोना काल में ट्रेन के बंद होने से रेलवे को काफी नुक्सान हुआ. कोरोना काल के जब ट्रेन शुरू तो उसमें कम ही लोग यात्रा करते थे. अभी भी लोग बहुत ज्यादा जरूरत पड़ने पर रेल का रुख करते हैं. यात्रियों की कम संख्या होने पर रेल की कमाई पर असर पड़ा है. 

ख्याल रहे कि 58 साल से ऊपर की महिला और 60 साल से ऊपर पुरुष यात्रियों को रेलवे किराये में छूट देता है. केंद्रीय मंत्री की तरफ से कहा गया कि बुजुर्गों को छूट देने से रेलवे पर बोझ पड़ता है इसलिए बुजुर्गों को किराए पर मिलने वाली छूट पर पाबंदी जारी रहेगी. 

Video:

Trending news