इजरायल-फिलिस्तीन के दरमियान जारी संघर्ष पर ईरान का बयान, बताया सुरक्षा जरूरी
Advertisement

इजरायल-फिलिस्तीन के दरमियान जारी संघर्ष पर ईरान का बयान, बताया सुरक्षा जरूरी

Iran on Israel-Gaza: इजरायल-गाजा में जंग के बीच ईरान ने कहा कि फिलिस्तीन के लोगों की सुरक्षा बहुत अहम है. उन्होंने कहा कि यहां की सुरक्षा बहुत जरूरी है. 

इजरायल-फिलिस्तीन के दरमियान जारी संघर्ष पर ईरान का बयान, बताया सुरक्षा जरूरी

Iran on Israel-Gaza: ईरान के विदेश मंत्री हुसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन ने कहा है कि गाजा और वेस्ट बैंक की सुरक्षा इलाके से जुड़ी हुई है और "जंग इसका हला नहीं है." समाचार एजेंसी श‍िन्हुआ ने ईरानी विदेश मंत्रालय के हवाले से लिखा है कि उन्होंने शनिवार को अपने फ्रांसीसी समकक्ष कैथरीन कोलोना के साथ फोन पर यह बात की. बातचीत के दौरान, अमीर-अब्दुल्लाहियन ने कहा कि इज़राइल-हमास संघर्ष के विस्तार को रोकने और इलाके में अमन कायम करने का तरीका "चुनौतियों की जड़ों" पर "जिम्मेदारी" से ध्यान देना और उन्हें हल करने के लिए कोशिश करना है.

इलाके में सुरक्षा पर चिंता
अमेरिकी तुष्टिकरण के तहत फिलिस्तीनी इलाकों पर इजरायल के कब्जे को क्षेत्रीय अस्थिरता के लिए जिम्मेदार ठहराते हुए, अमीर-अब्दुल्लाहियन ने कहा कि इन वजहों से आंखें मूंदना नामुम्किन है. उन्होंने इलाके में सुरक्षा के बारे में चिंता जाहिर की. कोलोना ने अपनी ओर से इलाके में तनाव बढ़ने पर चिंता जाहिर की और ईरान से संघर्ष के दायरे को बढ़ने से रोकने में मदद करने का आह्वान किया.

ईराम हमले की निंदा
उन्होंने बुधवार को दक्षिणपूर्वी ईरानी शहर करमान में हुए घातक "आतंकवादी" हमले की भी निंदा की, जिसमें 92 लोग मारे गए और 280 से ज्यादा घायल हो गए. दोनों पक्ष आपसी सम्मान पर आधारित माहौल में द्विपक्षीय संबंधों के विस्तार में आने वाली बाधाओं को दूर करने की जरूरत पर प्रकाश डाला. दोनों अपने राजनयिक परामर्श और संपर्क जारी रखने के महत्व पर भी सहमत हुए.

22 लोगों की मौत
इज़राइल 7 अक्टूबर, 2023 से गाजा पट्टी में हमास के साथ लड़ रहा है. फिलिस्तीनी गुट ने दक्षिणी इज़राइल पर एक हमला किया था, जिसमें लगभग 1,200 लोग मारे गए थे. गाजा स्थित स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि इजरायली सेना ने अपने सैन्य अभियानों में अब तक 22,722 फिलिस्तीनियों को मार डाला है.

Trending news