इसराइल और अमेरिका में तनातनी! इस वजह से दोनों के रिश्तों में आई दरार
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2012980

इसराइल और अमेरिका में तनातनी! इस वजह से दोनों के रिश्तों में आई दरार

Israel Hamas War: हमास ने 7 अक्टूबर को इसराइल पर हमला कर दिया था. इस हमले में कम से कम 12 सौ इसराइली नागरिकों की मौत हुई थी.  इस बीच अमेरिका और इसराइल में मनमुटाव शुरू हो गया है. पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे स्क्रॉल करें. 

इसराइल और अमेरिका में तनातनी! इस वजह से दोनों के रिश्तों में आई दरार

Israel Hamas War: गाजा में जारी हिंसा के बीच अमेरिका और इसराइल में मनमुटाव शुरू हो गया है. इसराइल ने अमेरिका के एक प्रस्ताव को ठुकरा दिया है. जिसमें अमेरिका ने गाजा पर हमले कम करने की सलाह दी थी. इसके बाद माना जा रहा है कि इसराइल का ये कदम अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और इसराइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू के रिश्तों के बीच दरार पड़ गई है. 

इसराइल के खिलाफ अमेरिका उठा सकता है बड़ा कदम

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अमेरिका ने इसराइल को गाजा में जल्द से जल्द युद्ध को खत्म करने का प्रस्ताव दिया था. जिसे इसराइल ने ठुकरा दिया. अमेरिकी NSA जेक सुलविन ने खुद नेतन्याहू से इसकी अपील की थी. सुलविन ने कहा था, "इसराइल को गाजा में रह रह लोगों की सुरक्षा का ख्याल रखना चाहिए." इसके जवाब में इसराइल ने अमेरिका को दो टूक जवाब दिया था." इसराइल ने कहा, "हमास के सफाए तक जंग जारी रहेगी." ऐसा माना जा रहा है कि इसराइल के इस फैसले के बाद अमेरिका कोई बड़ा कदम उठा सकता है. 

इसराइली रक्षा मंत्री ने क्या कहा? 

अमेरिका इसराइल पर गाजा में सीजफायर के लिए दवाब बना रहा है. इस बीच अमेरिका ने कहा, "इस साल के लास्ट तक युद्ध खत्म कर दी जाए." US की तरफ से ग्राउंड ऑपरेशन कम करने के लिए कहा गया है. इसराइली रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने कहा, "इसराइली सैनिकों की शहादत व्यर्थ नहीं जाने दी जाएगी. जब तक हमास का पूरी तरह सफाया नहीं होगा, तब तक गाजा में हमाल जारी रहेगा."

हमास ने इसराइल पर इस दिन किया था हमला

हमास ने 7 अक्टूबर को इसराइल पर हमला कर दिया था. इस हमले में कम से कम 12 सौ इसराइली नागरिकों की मौत हुई थी. वहीं हमास के लड़ाकों ने 200 से अधिक इसराइली नागरिकों को बंधक बना लिया था. इसके बाद इसराइल ने जवाबी कार्रवाई करते हुए गाजा पट्टी पर हमला कर दिया. जिसमें अब तक 18 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. वहां के मकामी घर छोड़ रिफ्यूजी कैंप में पलायन कर चुके हैं. इसराइल के हमले से गाजा में मानवीय संकट पैदा हो गया है. इस हमले में सबसे ज्यादा महिलाओं और बच्चों की मौत हुई है. लोगों को दो जून की रोटी नसीब नहीं हो रही है.  

Zee Salaam Live TV

Trending news