जम्मू-कश्मीर में बाहर के लोग भी डाल सकेंगे वोट, "भाजपा को पहुंचेगा फायदा"
Advertisement

जम्मू-कश्मीर में बाहर के लोग भी डाल सकेंगे वोट, "भाजपा को पहुंचेगा फायदा"

Jammu Kashmir Election : जम्मू-कश्मीर को लेकर चुनाव कमीशन की तरफ से कहा गया है कि अब बाहरी लोग भी वहां के चुनाव में हिस्सा ले सकेंगे. यानी अब राज्य के चुनाव में सिर्फ राज्य की जनता ही नहीं बाहर के लोग भी वोट डाल सकेंगे. राज्य की दूसरी पार्टियां इसका विरोध कर रही हैं और आरोप लगा रही हैं कि इस कदम से भाजपा को फायदा पहुंचेगा. 

File PHOTO

Jammu Kashmir Election: जम्मू-कश्मीर में इस साल चुनाव होने की पूरी संभावना है. धारा 370 हटने के बाद यह पहली बार होगा जब राज्य में चुनाव होंगे. इससे पहले चुनाव कमीशन ने आज बड़ा ऐलान करते हुए बताया कि अब जम्मू-कश्मीर में बाहर के लोग भी चुनाव में हिस्सा ले सकेंगे. यानी वहां पर रह रहे बाहरी लोग वोटिंग लिस्ट में अपना नाम दर्ज कराकर वोट डाल सकेंगे. चुनाव कमीशन के इस फैसले पर जम्मू-कश्मीर के कई नेताओं ने ऐतराज जताया है. साथ ही कहा है कि इस कदम से भारतीय जनता पार्टी को फायदा पहुंचेगा. 

जम्मू-कश्मीर चुनाव कमीशन के अध्यक्ष हृदेश कुमार ने कहा कि जो गैर कश्मीरी लोग राज्य में रह रहे हैं. वे अपना नाम वोटर्स लिस्ट में शामिल कराकर यहां के चुनाव का हिस्सा बन सकते हैं. इनमें दूसरे राज्यों के छात्र, मजदूर या कोई भी शामिल हो सकता है. उन्होंने बताया कि लिस्ट में नाम शामिल कराने के लिए उन्हें निवास प्रमाण पत्र की जरूरत नहीं होगी. उन्होंने बताया कि वो अफसर भी चुनाव में अपनी कीमती वोट डाल सकेंगे जो वहां सुरक्षा के लिए तैनात हैं. 

यह भी पढ़िए:
PAK: ट्रांसजेंडर्स ने ट्रेन में अश्लील डांस कर मनाया आजादी का जश्न, रेल मंत्री ने लिया बड़ा एक्शन

कब से शुरू होगी प्रक्रिया

जम्मू-कश्मीर चुनाव कमीशन के अध्यक्ष ने बताया कि वोटर लिस्ट में शामिल करने का अमल 15 सितंबर से शुरू हो जाएगा, जो 25 अक्टूबर तक जारी रहेगा. इसके अलावा अगले 15 तक यानी 10 नवंबर तक दावों और आपत्तियों का निपटारा किया जाना है. 

"सीटें जीतने के लिए बाहरी वोटों का सहारा ले रही भाजपा"

चुनाव कमीशन के इस फैसले राज्य की पार्टियों ने ऐतराज जताया है. पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्लाह ने ट्वीट कर कहा है कि भाजपा जम्मू कश्मीर के असली वोटर्स की हिमायत को लेकर इतनी असुरक्षित है कि उसे सीटें जीतने के लिए दूसरे राज्यों के वोटर्स की जरूरत है. 

यह भी देखिए:
ट्वीट को रिट्वीट करने की वजह से महिला को 34 साल की सजा, सऊदी अदालत का बड़ा फैसला

"विनाशकारी और खतरनाक कदम"

इसके अलावा महबूबा मुफ्ती ने कहा कि इस कदम का असली मकसद राज्य की जनता की शक्तिहीन बनाना है. उन्होंने कहा कि राज्य के चुनाव में गैर स्थानीय लोगों को वोट करने की इजाज़त देने से चुनाव के नतीजों पर गहरा असर पड़ेगा. महबूबा के अलावा पीपुल्स कांफ्रेंस के चीफ सज्जाद गनी लोग ने इस कदम को विनाशकारी और खतरनाक करार दिया है. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news