Karnataka Election Result 2023: 2018 में इस पार्टी को कर्नाटक में मिली था बहुमत, नाटकीय रहे 5 साल
Advertisement

Karnataka Election Result 2023: 2018 में इस पार्टी को कर्नाटक में मिली था बहुमत, नाटकीय रहे 5 साल

Karnataka Election Result 2023: कर्नाटक विधनसभा के लिए वोटिंग जारी है. रुझानों में कांग्रसे पार्टी को बहुमत मिलते दिखाया जा रहा है. ऐसे में हम आपको बताते हैं कि आज से 5 साल पहले किस पार्टी को बहुमत मिली थी.

Karnataka Election Result 2023: 2018 में इस पार्टी को कर्नाटक में मिली था बहुमत, नाटकीय रहे 5 साल

Karnataka Election Result 2023: कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 के लिए आज 13 मई को वोट काउंटिंग शुरू हो गई है. जल्द ही यह साफ हो जाएगा कि यहां किस पार्टी को बहुमत मिलने वाला है. इससे पहले हम आपको बताने जा रहे हैं कि आज से 5 साल पहले यानी कि साल 2018 के विधानसभा में क्या सूरतेहाल रही थी. 

साल 2018 के कर्नाटक विधानसभा चुनाव की बात करें तो यहां किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिल पाया था. इस चुनाव में भाजपा सबसे बड़ी पार्टी तो कांग्रेस दूसरे नंबर की पार्टी और जेडीएस तीसरे नंबर की पार्टी बनकर उभरी थी. कहने का मतलब किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला था. 

कांग्रेस ने राज्य की पार्टी जेडीएस से हाथ मिलाकर सरकार बनाने के लिए राज्यपाल बजुभाई से संपर्क किया था. कांग्रेस ने एचडी कुमार स्वामी को राज्य के सीएम के तौर पर मंजूरी दे दी थी. लेकिन राज्य के राज्यपाल वजुभाई वाला ने सबसे पहले सरकार बनाने के लिए भाजपा को न्योता दिया. ऐसा इसलिए क्योंकि भाजपा यहां सबसे बड़ा दल था. उन्हें बहुमत सिद्ध करने के लिए 15 दिन का वक्त भी दिया गया. 

यह भी पढ़ें: Karnataka Election Result 2023: BJP-कांग्रेस में कांटे की टक्कर! इन सीटों पर हैं नजरें, कर्नाटक चुनाव के नतीजे आज

राज्यपाल के भाजपा को न्योता दिए जाने के खिलाफ कांग्रेस सुप्रीम कोर्ट पहुंची. रातभर सुनवाई चली लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने येदियुरप्पा के शपथग्रहण पर रोक लगाने से इंकार कर दिया. इसके बाद बीजेपी के बी एस येदुरप्पा ने 2018 में मुख्यमंत्री के बतौर शपथ ली. लेकिन उनकी सरकार महज ढाई दिन ही चल सकी. बहुमत नहीं साबित कर पाने की वजह से यह सरकार गिर गई.

इसके बाद कांग्रेस ने सरकार बनाई. एच डी कुमारा स्वामी ने मुख्यमंत्री के बतौर शपथ ली. साल 2019 में विधायकों ने बगावत की जिसकी वजह से कुमारास्वामी की सरकार गिर गई. कांग्रेस और जेडीएस की गठबंधन की ये सरकार महज 14 महीनों तक चल सकी. एच डी कुमारास्वामी ने अपना इस्तीफा दे दिया. 

अब यहां ऑपरेशन लोटस चलाया गया. कांग्रेस और निर्दलीय विधायकों को तोड़ा गया. इसके बाद जुलाई 2019 भाजपा यहां सरकार बनाने में कामयाब हो पाई. 26 जुलाई को बीएस येदयुरप्पा ने चौथी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. बीएस येदियुरप्पा ने दूसरे साल में 26 जुलाई 2021 को अपने पद से इस्तीफा दे दिया. इसके बाद 28 जुलाई 2021 को बसवराज बोम्मई ने मुख्यमंत्री ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. 

Zee Salaam Live TV:

Trending news