कोचिंग हादसे पर LG विनय कुमार सक्सेना ने जताया दुख, कहा- दोषियों को नहीं बख्शा जाएगा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2357144

कोचिंग हादसे पर LG विनय कुमार सक्सेना ने जताया दुख, कहा- दोषियों को नहीं बख्शा जाएगा

Delhi LG on Coaching Centre Deaths:  राजधानी दिल्ली में दो अलग-अलग घटनाओं में चार UPSC की तैयारी करने वाले चार स्टूडेंट्स की मौत हो गई है, जिस पर दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने आज यानी 28 जुलाई को शोक व्यक्त किया है. 

कोचिंग हादसे पर LG विनय कुमार सक्सेना ने जताया दुख, कहा- दोषियों को नहीं बख्शा जाएगा

Delhi LG on Coaching Centre Deaths: देश की राजधानी दिल्ली में दो अलग-अलग घटनाओं में चार UPSC की तैयारी करने वाले चार स्टूडेंट्स की मौत हो गई है, जिस पर दिल्ली के उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने आज यानी 28 जुलाई को शोक व्यक्त किया है. उन्होंने सोशल मीडिया साइट एक्स पर लिखा, "सबसे दुर्भाग्यपूर्ण और अस्वीकार्य" है.

चार छात्रों की हुई थी मौत
गौरतलब है कि 27 जुलाई की शाम दिल्ली के पुराने राजेंद्र नगर में भारी बारिश के बाद एक कोचिंग सेंटर के बेसमेंट में पानी भर गया, जिसमें तीन UPSC की तैयारी करने वाले छात्रों की मौत हो गई, जबकि इसी सप्ताह की शुरुआत में जलभराव से संबंधित बिजली का झटका लगने से एक और कैंडिडेट की मौत हो गई थी. जिससे लोगों में भारी आक्रोश फैल गया है.

दिल्ली सरकार पर बोला हमला
दिल्ली के उपराज्यपाल सोशल मीडिया एक्स पर लिखा, "संबंधित एजेंसियों और विभागों द्वारा आपराधिक उपेक्षा और बुनियादी रखरखाव और प्रशासन की विफलता" की ओर इशारा किया. शहर में जल निकासी और संबंधित बुनियादी ढांचे, साथ ही इनसे निपटने के लिए जरूरी कोशिश नहीं की गई. यह पिछले एक दशक के दौरान दिल्ली में कुशासन की बड़ी बीमारी का संकेत है." 

नहीं किया जा सकता है माफ
उन्होंने आगे लिखा, "कोचिंग संस्थानों और मकान मालिकों की भूमिका पर भी सवाल उठाए गए, क्योंकि वे छात्रों की सुरक्षा सुनिश्चित नहीं कर रहे हैं, जो मोटी फीस और किराया देते हैं. जो कुछ भी हो रहा है, वह माफ करने वाला नहीं है और इस तरह के मुद्दों को अब और नजरअंदाज नहीं किया जा सकता." 

दोषियों को दी जाएगी सजा
एलजी ने कहा कि उन्होंने संभागीय आयुक्त को मंगलवार तक घटना पर एक व्यापक रिपोर्ट देने का निर्देश दिया है. उन्होंने यह भी कहा कि इस लापरवाही के लिए जिम्मेदार लोगों को जवाबदेह ठहराया जाएगा. प्रशासन की उदासीनता और कोचिंग संस्थानों को चलाने वालों के आपराधिक कदाचार की वजह से खोए गए बहुमूल्य युवा जीवन को वापस तो नहीं लाया जा सकता, लेकिन जिन लोगों ने जान गंवाई, उनकी जिम्मेदारी तय की जाएगी और दोषियों को सजा दी जाएगी."

क्या है पूरा मामला
घटना को लेकर इलाके में विरोध प्रदर्शन के बीच रविवार को एक कोचिंग सेंटर के मालिक और समन्वयक को गिरफ्तार किया गया. अधिकारियों के मुताबिक, कोचिंग संस्थान को बेसमेंट को स्टोर रूम के रूप में इस्तेमाल करने की इजाजत थी, लेकिन इसका इस्तेमाल लाइब्रेरी के रूप में किया जा रहा था, जो नियमों का उल्लंघन है.

Trending news