Budget 2021-22: टैक्स स्लैब में नहीं हुआ कोई बदलाव, घर बनाना होगा सस्ता
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam839382

Budget 2021-22: टैक्स स्लैब में नहीं हुआ कोई बदलाव, घर बनाना होगा सस्ता

कोरोना की वजह से देश की अर्थव्यवस्था की कमर टूट गई है. ऐसे में अर्थव्यस्था को पटरी पर लाने के लिए आज बजट में बड़े-बड़े ऐलान किए जा सकते हैं.

Budget 2021-22: टैक्स स्लैब में नहीं हुआ कोई बदलाव, घर बनाना होगा सस्ता
LIVE Blog

नई दिल्ली: वित्त मंत्री निर्मली सीतरमण लोकसभा में आज देश का आम बजट पेश किया. इस दौरान संसद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, होम मिनिस्टर अमित शाह समेत तमाम बड़े नेता संसद में मौजूद रहे. बजट भाषण से पहले केंद्रीय मंत्रीमंडल की मीटिंग हुई. जिसमें कैबिनेट ने बजट प्रस्ताव पर रस्मी मुहर लगाई. वित्त मंत्री निर्मली सीतारमण ने बजट का आगाज़ करते हुए रविंद्र नाथ टैगोर की पंक्तियां पढ़ीं. उन्होंने कहा- विश्वास वह साक्षी है जो प्रकाश को महसूस करता है और जब भोर अंधेरा होता है तो गाता है.

LIVE UPDATES 






➤ टैक्स में हुए ये बदलाव
 भारत में सबसे कम कॉरपोरेट टैक्स
पेंशनधारी बुजुर्गों को ITR नहीं भरना होगा
छोटे करदाताओं का टैक्स कम होगा
सीनियर सिटिजन को इनकम टैक्स में छूट
टैक्स चोरी के पुराने केस खुलेंगे
75 साल के बुजुर्गो को ITR नहीं भरना होगा
पेंशन से होने वाली आय पर टैक्स नहीं
होम लोन पर सरकार की छूट 2022 तक रहेगी
अभी तक सबसे ज्यादा ITR कलेक्शन
स्टार्टअप पर 31 मार्च 20222 तक कोई टैक्स नहीं


➤ ये चीज़ें हुईं सस्ती
चमड़े के उत्पाद, ड्राई क्लीनिंग, लोहे का सामान, पेंट, स्टील के बर्तन, इंश्योरेंस, बिजली, जूता, नायलॉन और सोना-चांदी, पॉलिएस्टर के कपड़े सस्ते, तांबे का सामान सस्ता, खेती से जुड़ी चीज़ें वगैरह चीज़ें सस्ती हुई हैं. 


➤ ये चीज़ें हुईं मंहगी
मोबाइल और चार्जर, तांबे का सामान, इलेक्ट्रॉनिक सामान, कॉटन के कपड़े, रत्न, लेदर के जूते, सोलर इन्वर्टर, सेब महंगा, काबुली चना महंगा, यूरिया महंगा, डीएपी खाद महंगी, चना दाल, पेट्रोल-डीजल वगैहर चीज़ें महंगी हुई हैं. 


➤ सैलरीड क्लास के लिए इनकम टैक्स को लेकर कोई बदलाव नहीं किया गया.


➤ 1 अक्टूबर 2021 से नया कस्टम ड्यूटी सिस्टम लागू होगा इसके अलावा चुनिंदा ऑटो पार्ट्स पर 15 परसेंट कस्टम ड्यूटी लगाई जाएगी. सिल्क पर 15 परसेंट कस्टम ड्यूटी लगेगी. एग्री इंफ्रा डेवलपमेंट सेस लगाया जाएगा.


➤ मोबाइल-चार्जर महंगे होंगे. सरकार ने इन पर दी जाने वाली कई छूट को वापस ले लिया. वहीं लोहा, स्टील और तांबे के अलावा नायलॉन और पेंट सस्ते होंगे.


➤ सस्ते घरों के लोन पर मिलने वाली 1.5 लाख रुपये की टैक्स छूट 2022 तक जारी रहेगी. स्टार्टअप शुरू करने वालों को भी 31 मार्च 2022 तक कोई टैक्स नहीं देना होगा.


➤ NRIs को इनकम टैक्स में ऑडिट से छूट मिलेगी. REITs, InViTs के डिविडेंट पर टैक्स नहीं देना होगा.


➤ पेंशन से हुई इनकम पर भी टैक्स नहीं देना होगा, 3 साल से पुराने टैक्स के पेंडिंग मामले भी नहीं खोले जाएंगे. टैक्स ऑडिट की लिमिट 5 करोड़ रुपये से बढ़ाकर 10 करोड़ की गई.


➤ राज्यों को अपना माली घाटा 3 फीसद पर लाना होगा, मासील 2022 में 12 लाख करोड़ रुपये कर्ज लेंगे. 75 साल से ज्यादा की उम्र के लोगों को इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की ज़रूरत नहीं.


➤ माली 2021 में माली घाटा जीडीपी का 9.5 परसेंट रहेगा, वहीं साल 2022 में वित्तीय घाटा जीडीपी का 6.8 परसेंट रहने का अनुमान है. वित्तीय घाटे की भरपाई के लिए 80,000 करोड़ रुपये की जरूरत.


➤ नेशनल रिसर्च फाउंडेशन पर 50 हज़ार करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. डिजिटल पेमेंट को फरोग देने के लिए 1500 करोड़ रुपये का प्रावधान. इसके अलावा वित्तमंत्री ने बताया कि अगली जनगणना डिजिटल तरीके से होगी. जिस पर 3768 करोड़ रुपये खर्च होंगे.


➤ 15 हज़ार आदर्श स्कूल खोले जाएंगे, इसके अलावा लेह में सेंट्रल यूनिवर्सिटी खोली जाएगी. वहीं आदिवासी इलाकों में भी 750 एकलव्य स्कूल खोले जाएंगे


➤ धान किसानों को माली साल 2021 में 1.7 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का भुगतान हुआ. इसके अलावा किसान कर्ज के लिए 16.5 लाख करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. 1,000 नई ई-मंडियां खोली जाएंगी


➤ किसानों को उनकी फसल पर MSP से 1.5 गुना ज्यादा कीमत दी जाएगी, किसानों को 75 हजार करोड़ रुपये दिए गए.  7 साल में दोगुने से ज्यादा धान खरीदा. गेहूं की MSP डेढ़ गुना की गई, गेहूं उगाने वाले किसानों की संख्या बढ़ी.


➤ इंफ्रा सेक्टर पर 5.5 लाख करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे, सरकारी बैंकों में 20,000 करोड़ रुपये की पूंजी डाली जाएगी, बैंकों की NPA समस्या से निपटने के लिए AMC बनाने का ऐलान हुआ. इसी वित्त साल में LIC का IPO लाया जाएगा.


➤ सरकारी बस सर्विस पर 18,000 करोड़ रुपये खर्च करेंगे. नागपुर, नासिक, चेन्नई, बैंगलुरू में मेट्रो का विस्तार होगा. 


➤ असम, बंगाल में राजमार्ग का निर्माण किया जाएगा, बंगाल में राजमार्ग पर 25,000 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे


➤ वित्त वर्ष 2022 में विनिवेश के जरिए 1.75 लाख करोड़ जुटाने का लक्ष्य, 7 बड़े पोर्ट्स प्रोजेक्ट्स को PPP के तहत दिया जाएगा. जम्मू कश्मीर में गैस पाइपलाइन प्रोजेक्ट की शुरुआत होगी.


➤ रेल बजट पर 1.1 लाख करोड़
वित्त मंत्री ने कह कि रेल बजट पर 1.1 लाख करोड़ खर्च किए जाएगं. ईस्टर्न, वेस्टर्न फ्रेट कॉरिडोर 2022 तक पूरा होगा. वहीं सड़क मंत्रालय 1.18 लाख करोड़ रुपये खर्च करेगा.


➤ निर्मला सीतरमण ने कहा कि 11 हजार KM हाईवे का काम पूरा हुआ और मार्च 2022 तक 8500 किलोमीटर के हाईवे बनाए जाएंगे.


➤ टियर-2, टियर-3 शहरों में गैस पाइपलाइन की तौसी (विस्तार) होगा. 2021-22 में 4.39 लाख करोड़ रुपये खर्च करने का टार्गेट है, इंफ्रा सेक्टर को बड़ा बूस्ट देने की तैयारी, डेवलपमेंट फाइनेंस कंपनी पर 20,000 करोड़ का निवेश करेंगे, देश भर में 75 हजार हेल्थ सेंटर्स बनाए जाएंगे.


 कोरोना वैक्सीन के लिए 35 हजार करोड़ रुपये रखे गए हैं, 7 बायो सेफ्टी स्तर के 3 लैब, वायरोलॉजी लैब का भी गठन किया जाएगा, 112 जिलों में पोषण अभियान के इंतेज़ाम को और बेहतर बनाया जाएगा. 15 हेल्थ इमरजेंसी सेंटर और 2 मोबाइल अस्पताल की शुरुआत की जाएगी.


 सरकार ने सबसे ज्यादा हस्सास तबकों को सहारा देने के लिए, पीएमजीकेवाई, तीन आत्मनिर्भर पैकेज और बाद में की गईं घोषणाएं अपने आप में पांच मिनी बजट के समान थीं। आत्मनिर्भर पैकेजों ने ढांचागत सुधारों की हमारी गति को बढ़ाया.


 कैबिनेट की बैठक खत्म हो चुकी है. मीटिंग कैबिनेट ने बजट पर रस्मी मुहर लगा दी है. अब वित्त मंत्री निर्मली सीतारमण लोकसभा में बजट पेश कर रही हैं. 

fallback


 टैबलेट से देखकर बजट पढ़ेंगी वित्त मंत्री
इस बार बजट पूरी तरह पेपर लेस होगा. वित्त मंत्री निर्मला टैबलेट से बजट पढ़ेंगी. वो लाल रंग के कवर में टैबलेट लेकर पहुंची हैं. टैबलेट के कवर पर गोल्डन रंग का राष्ट्रीय चिन्ह भी लगा हुआ है.

fallback


 पीएम मोदी, होम मिनिस्टर अमित शाह, डिफेंस मिनिस्टर राजनाथ सिंह भी पार्लियामेंट हाउस पहुंच गए.

fallback


 वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण राष्ट्रपति भवन से निकलकर पार्लियामेंट हाउस पहुंच गई हैं. यहां पर कैबिनेट मीटिंग भी शुरू हो चुकी है. मीटिंग के बाद लोकसभा में बजट से भाषण शुरू होगा.

fallback


 वित्तमंत्री निर्मला सीतरमण ने ज़ी मीडिया से एक्सक्लुसिव बात करते हुए कहा कि यूनियन बजट में मेड इन इंडिया टेबलेट पेश किया जाएगा. 


वित्त मंत्रालय में केंद्रीय मंत्री निर्मला सीतरमण की मीटिंग चल रही है. बैठक के बाद थोड़ी देर में राष्ट्रपति भवन के लिए निकलेंगी.


 बजट से पहले केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने पहले अपने घर में पूजा पाठ किया है और कहा कि मोदी सरकार में वित्त मंत्री का ये बजट जनता की उम्मीदों के मुताबिक होगा. सबका साथ, सबका विकास और विश्वास के मंत्र के साथ चलने वाली मोदी सरकार ने महामारी के वक्त आत्मनिर्भर पैकेज देकर भारत को एक नई दिशा दी और अर्थव्यवस्था को तेज़ी से पटरी पर भी लाए.

fallback

 उन्होंने आगे कहा कि इस बजट में भी हम अवाम की उम्मीदों पर खरा उतरेंगे. आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए और विश्व की अग्रणी अर्थव्यवस्थाओं में भारत लगातार आगे बढ़े इस दिशा में हमारा प्रयास रहेगा.


 हर साल की तरह इस बार भी बजट पर भी हर तबके की निगाहें टिकी हुई हैं. क्योंकि कोरोना की वजह से देश की अर्थव्यवस्था की कमर टूट गई है. ऐसे में अर्थव्यस्था को पटरी पर लाने के लिए आज बजट में बड़े-बड़े ऐलान किए जा सकते हैं. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news