SP- Congress के बीच सीटों का फॉर्मूला तय; यूपी में इतनी सीटों पर लड़ेगी कांग्रेस
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2081487

SP- Congress के बीच सीटों का फॉर्मूला तय; यूपी में इतनी सीटों पर लड़ेगी कांग्रेस

UP Politics: समाजवादी पार्टी और RLD सात सीटों पर इलेक्शन लड़ने का ऐलान कर चुकी है. अब, समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के बीच सीटों को लेकर फॉर्मूला तय हो गया है. समाजवादी के सद्र अखिलेश यादव ने सोशल मीडिया पर इस बात की जानकारी शेयर की.

 

SP- Congress के बीच सीटों का फॉर्मूला तय; यूपी में इतनी सीटों पर लड़ेगी कांग्रेस

Lok Sabha Election 2024: यूपी की सियासत से जुड़ी बड़ी खबर सामने आ रही है. समाजवादी पार्टी के चीफ अखिलेश यादव ने सीटों की तकसीम को लेकर अहम ऐलान किया है. दरअसल, उत्तर प्रदेश में इंडिया गठबंधन में सीटों की शेयरिंग पर रजामंदी बन गई है. समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के बीच सीटों को लेकर फॉर्मूला तय हो गया है. जिसके बाद यूपी में कांग्रेस कितनी सीटों पर इलेक्शन लड़ेगी, ये तस्वीर तकरीबन साफ हो गई है. समाजवादी पार्टी की तरफ से इस बात का ऐलान किया गया है कि कांग्रेस को 11 सीटों का ऑफर दिया गया है. कांग्रेस,यूपी में 11 सीटों पर चुनाव लड़ेगी.

 

समाजवादी पार्टी के सद्र अखिलेश यादव ने इस बात  की जानकारी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करके दी. अखिलेश यादव ने पोस्ट करते हुए लिखा, कांग्रेस के साथ 11 मज़बूत सीटों से हमारे सौहार्दपूर्ण गठबंधन की अच्छी शुरुआत हो रही है.  ये सिलसिला जीत के समीकरण के साथ और भी आगे बढ़ेगा. 'इंडिया' की टीम और 'पीडीए' की रणनीति इतिहास बदल देगी". वहीं, दूसरी तरफ कांग्रेस के यूपी प्रवक्ता अंशू अवस्थी का कहना है कि, इंडिया गठबंधन की पहली मीटिंग में ही यह तय कर दिया गया था कि हमारा मकसद देश के संविधान और आम आदमी के अधिकारों की हिफाजत करना है. गठबंधन में सीटों की तकसीम को लेकर कोआर्डिनेशन कमेटी सीटों पर चर्चा कर रही है.

बता दें कि, इससे पहले समाजवादी पार्टी और RLD सात सीटों पर इलेक्शन लड़ने का ऐलान कर चुकी है.  समाजवादी पार्टी के चीफ अखिलेश यादव और राष्ट्रीय लोकदल प्रमुख जयंत चौधरी ने सोशल मीडिया मंच प्लेटफार्म (पूर्व में ट्विटर) के जरिये गठबंधन का ऐलान किया. अशिलेश यादव ने 'एक्स' पर एक पोस्ट करते हुए कहा था कि, ''राष्ट्रीय लोक दल और समाजवादी पार्टी के गठबंधन की सभी को बधाई. जीत के लिए सभी एकजुट हो जाएं, जुट जाएं". गौरतलब है कि 2014 के लोकसभा इलेक्शन में कांग्रेस ने 67 पर लड़कर सिर्फ दो सीटों पर जीत दर्ज की थी, जबकि समाजवादी पार्टी 75 में पांच और बीएसपी 80 पर लड़ी और एक भी सीट नहीं जीत पाई. जबकि, 2019 में सपा-बसपा का अलायंस था. कांग्रेस 67 पर लड़ी और सिर्फ रायबरेली में जीत का परचम  लहराया. समाजवादी पार्टी 37 पर लड़ी और पांच सीटों पर कामयाब हुई. जबकि, बीएसपी 38 पर लड़ी और 10 सीटों पर सफल रही.

Trending news