Lok Sabha elections: फेज वन के लिए नोटिफिकेशन जारी, जानें नामांकन और नाम वापस लेने की आखिरी तारीख
Advertisement

Lok Sabha elections: फेज वन के लिए नोटिफिकेशन जारी, जानें नामांकन और नाम वापस लेने की आखिरी तारीख

Lok Sabha elections 2024 Notification: इलेक्शन कमीशन ने लोक सभा चुनाव फेज वन के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. जिसमें नामांकन भरने और नाम वापस लेने की डेडलाइन के बारे में बताया गया है.

Lok Sabha elections: फेज वन के लिए नोटिफिकेशन जारी, जानें नामांकन और नाम वापस लेने की आखिरी तारीख

Lok Sabha elections 2024 Notification: इलेक्शन कमीशन ऑफ इंडिया ने 19 अप्रैल को होने वाले लोकसभा चुनाव 2024 के पहले फेज के लिए बुधवार को नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. जिसमें नामांकन और नाम वापस लेने की तारीख के बारे में बताया गया है.

कब है नामांकन भरने की आखिरी तारीख

नोटिफिकेशन में, ईसीआई ने बताया कि बिहार के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 28 मार्च और अरुणाचल प्रदेश, असम, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, राजस्थान, सिक्किम, तमिलनाडु,  त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, जम्मू और कश्मीर, लक्षद्वीप और पुडुचेरी के लिए 27 मार्च होगी. अधिसूचना में कहा गया है कि बिहार के लिए नामांकन की जांच की तारीख 30 मार्च और अन्य के लिए 28 मार्च होगी.

कब तक ले सकते हैं नाम वापस

ईसीआई की नोटिफिकेशन के मुताबिक, बिहार के लिए उम्मीदवारी वापस लेने की आखिरी तारीख 2 अप्रैल और अरुणाचल प्रदेश, असम, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, राजस्थान, सिक्किम, तमिलनाडु, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, जम्मू और कश्मीर, लक्षद्वीप और पुडुचेरी के लिए 30 मार्च होगी.

पहले फेज में 17 राज्यों में चुनाव

बता दें, इस चरण में 17 राज्यों और चार केंद्र शासित प्रदेशों की 102 लोकसभा सीटों पर चुनाव होंगे. पहले चरण में तमिलनाडु की 39, राजस्थान की 12, उत्तर प्रदेश की 8 और मध्य प्रदेश की 6 सीटों पर मतदान होगा. इनके साथ ही उत्तराखंड, असम और महाराष्ट्र में पांच-पांच सीटें, बिहार में चार सीटें, पश्चिम बंगाल में तीन सीटें, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, मेघालय में दो-दो सीटें और छत्तीसगढ़, मिजोरम, नागालैंड, सिक्किम, त्रिपुरा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में एक-एक सीट शामिल हैं. जम्मू-कश्मीर, लक्षद्वीप और पुडुचेरी में भी 19 अप्रैल को मतदान होगा.

Trending news