Congress Candidates List: कांग्रेस ने जारी की 43 नामों की दूसरी लिस्ट; सिर्फ 2 मुस्लिम को दिया टिकट
Advertisement

Congress Candidates List: कांग्रेस ने जारी की 43 नामों की दूसरी लिस्ट; सिर्फ 2 मुस्लिम को दिया टिकट

Congress Candidates List: कांग्रेस ने लोक सभा चुनाव 2024 के लिए मंगलवार को अपनी दूसरी लिस्ट जारी कर दी है, जिसमे 43 लोगों के नाम का ऐलान किया गया है.  इससे पहले पिछले सप्ताह कांग्रेस 39 उम्मीदवारों की पहली फहरिश्त जारी कर चुकी है. 

Congress Candidates List: कांग्रेस ने जारी की 43 नामों की दूसरी लिस्ट; सिर्फ 2 मुस्लिम को दिया टिकट

Lok Sabha polls 2024: नई दिल्लीः कांग्रेस ने लोक सभा चुनाव 2024 के लिए अपनी दूसरी लिस्ट मंगलवार को जारी कर दी है. इसमें 4 राज्यों की 43 सीटों के लिए उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया गया है. इससे पहले पिछले सप्ताह कांग्रेस 39 उम्मीदवारों की पहली फहरिश्त जारी कर चुकी है. पहली सूची में 39 उम्मीदवार थे, जिनमें केरल के वायनाड से राहुल गांधी, साथ ही तिरुवनंतपुरम से शशि थरूर और अलाप्पुझा से वेणुगोपाल के नाम शामिल थे.  दूसरी सूची के 43 उम्मीदवारों में से 10 सामान्य उम्मीदवार, 13 OBC उम्मीदवार, 10 SC उम्मीदवार, 9 ST उम्मीदवार और 1 मुस्लिम उम्मीदवार हैं. 

नई लिस्ट में असम (12), गुजरात (7), मध्य प्रदेश (10), राजस्थान (10), उत्तराखंड (3), और दमन और दीव (1) से यानी कुल 43 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया है. 
हालांकि, इस दूसरी सूची में पार्टी के कथित दिग्गजों के नाम सूची से गायब हैं. दूसरी सूची में अभी भी उत्तर प्रदेश और दिल्ली जैसे महत्वपूर्ण राज्यों के उम्मीदवार शामिल नहीं हैं. 

खास बात यह है कि कांग्रेस छोड़कर भाजपा ज्वाइन करने की अटकलों के बीच मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ के बेटे नकुल नाथ को एक बार फिर से छिंदवाड़ा से पार्टी ने टिकट दिया है. वहीं, राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के बेटे वैभव गहलोत जालौर से कांग्रेस ने अपना उम्मीदवार बनाया है. राजस्थान के ही चूरू से राहुल कस्वां को भी टिकट दिया गया है, जो मौजूदा सांसद भी हैं और वह भाजपा को छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए हैं. इसके अलावा, इस 43 नामों में असम के पूर्व मुख्यमंत्री तरुण गोगोई के बेटे गौरव गोगोई का भी नाम शामिल है, वह जोरहाट से चुनाव लड़ेंगे.

इस मौके पर कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा, “हमने लोकसभा चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट पहले ही जारी कर दी थी. आज, हमने दूसरी लिस्ट जारी कर दी है. कल सीईसी ने बैठक की और असम, मध्य प्रदेश, राजस्थान से लगभग 43 नामों की सूची को मंजूरी दी है." 

केसी वेणुगोपाल ने कहा, "दूसरी लिस्ट के 76.7 प्रतिशत उम्मीदवारों में एससी/एसटी, ओबीसी और मुस्लिम शामिल हैं. 25 उम्मीदवारों की उम्र 50 साल से भी कम है. 8 की उम्र 50 से 60 साल के बीच है, और 10 की उम्र 61 से 72 साल के बीच है.

 

Trending news