Ramadan 2021: इस देश में 23 घंटे का है रोज़ा, 13 मई को भारत में होगा सबसे लंबा

दरअसल हिंदुस्तान, सऊदी अरब और खाड़ी देशों में हर साल रोज़ा 13 से 16 घंटे का होता है. लेकिन फिनलैंड एक ऐसा देश है जहां 23 घंटे से भी ज्यादा का रोजा होगा.

Ramadan 2021: इस देश में 23 घंटे का है रोज़ा, 13 मई को भारत में होगा सबसे लंबा
फाइल फोटो

नई दिल्ली: इस्लाम का सबसे पवित्र महीना रमजान (Ramadan) का आगाज हो चुका है. बुधवार को हिंदुस्तान में पहला रोजा गया. इस साल भी हर साल की तरह रमजान के रोज़े काफी लंबे हैं. एक जानकारी के मुताबिक साल 2021 में सभी रोजे 14 घंटे से ज्यादा के रहेंगे. सबसे लंबे रोजे की बात करें तो कहा जा रहा है कि 13 मई 2021 को सबसे लंबा रोजा होगा. जिसका समय 14 घंटे 48 मिनट के आसपास रहेगा. लेकिन कई ऐसे देश भी हैं जहां 23 घंटे से भी ज्यादा का रोजा है. 

इस देश में होगा 23 घंटे का रोजा
दरअसल हिंदुस्तान, सऊदी अरब और खाड़ी देशों में हर साल रोज़ा 13 से 16 घंटे का होता है. लेकिन फिनलैंड एक ऐसा देश है जहां 23 घंटे से भी ज्यादा का रोजा होगा. इसके अलावा रूस में भी करीब 20 घंटे का रोजा होगा. 

बता दें कि रमज़ान मुसलमानों के लिए सबसे पवित्र महीना माना जाता है. इस्लामी कैलेंडर के हिसाब यह 9वां महीना होता है. रमजान के महीने में सभी मुस्लिम लोग एक महीने के रोजे रखते हैं और अल्लाह की इबादत करते. साथ ही अपने गुनाहों की माफी मांगते हैं. रमजान एक अरबा भाषा का शब्द है. जिसका मतलब "झुलसा देने वाला" बताया जाता है. एक जानकारी के मुताबिक यह भी कहा जाता है कि इस महीने का नाम रमजान इसलिए रखा गया.

70 गुना ज्यादा मिलता है सवाब
मुसलमानों को मानना है कि इस रमजान के महीने में इबादत करने से अन्य महीनों के मुकाबले 70 गुना ज्यादा सवाब मिलता है. सभी मुसलमानों के लिए जन्नत के दरवाजे खोल दिए जाते हैं और शैतानों को कैद कर दिया जाता है.

ZEE SALAAM LIVE TV