Manipur Violence: राहुल गांधी आज करेंगे मणिपुर का दौरा, भाजपा खेमे में मची खलबली?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1758733

Manipur Violence: राहुल गांधी आज करेंगे मणिपुर का दौरा, भाजपा खेमे में मची खलबली?

Manipur Violence: मणिपुर में लगातार जातीय हिंसा हो रही है. इस हिंसा में 100 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. मणिपुर में जातीय हिंसा मई के महीने से भड़की हुई है. कांग्रेस के नेता राहुल गांधी आज मणिपुर का दौरा करने वाले है. पूरी खबर पढ़ने के लिए नीचे स्कॉल करें.

Manipur Violence:  राहुल गांधी आज करेंगे मणिपुर का दौरा, भाजपा खेमे में मची खलबली?

Manipur Violence: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ( Rahul Gandhi) गुरुवार को हिंसा प्रभावित मणिपुर का दौरा करेंगे.  कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने बताया की कि गांधी अपनी यात्रा के दौरान इंफाल और चुराचांदपुर में समाज के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत करेंगे. 

कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल ने कहा कि “मणिपुर लगभग दो महीने से जल रहा है. उसे एक उपचारात्मक बात करने की सख्त जरूरत है ताकि समाज संघर्ष से शांति की ओर बढ़ सके. यह एक मानवीय त्रासदी है और यह हमारी जिम्मेदारी है कि हम प्यार की ताकत बनें, न कि नफरत की''.

जानकारी के लिए बता दें कि 3 मई को उत्तर-पूर्वी राज्य में भड़की हिंसा के बाद से 100 से अधिक लोगों की जान चली गई है. अनुसूचित जनजाति का दर्जा देने की मैतेई समुदाय की मांग के विरोध में पहाड़ी जिलों में 'आदिवासी एकजुटता मार्च' के दौरान झड़पें हुई थीं.

बता दें कि मैतेई समुदाय राज्य की आबादी का लगभग 53 प्रतिशत है और इंफाल घाटी में रहता है। दूसरी ओर नागा और कुकी जैसे आदिवासी आबादी का 40 प्रतिशत हिस्सा हैं और पहाड़ी जिलों में रहते हैं.

राहुल गांधी के दौरे की घोषणा पिछले हफ्ते नई दिल्ली में मणिपुर की स्थिति पर हुई सर्वदलीय बैठक के बाद हुई है. हिंसा प्रभावित राज्य में सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल की मांग उठाने के अलावा विपक्ष ने मुख्यमंत्री एन बीरेन सिंह को हटाने की मांग की है. 

इससे पहले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने मणिपुर में हिंसा को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) पर निशाना साधा था. खड़गे ने ट्वीट किया कहा कि "भाजपा के नेतृत्व वाली सरकार का कोई भी "प्रचार" मणिपुर की स्थिति से निपटने में अपनी "घोर विफलता" को छुपा नहीं सकता है". 

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष खड़गे ने कहा कि "अगर मोदीजी वास्तव में मणिपुर के बारे में चिंतित हैं. तो सबसे पहले उन्हें अपने मुख्यमंत्री को बर्खास्त करना चाहिए."

Zee Salaam

Trending news