केंद्र सरकार के 15 सूत्रीय कार्यक्रम से अल्पसंख्यक समाज को क्या मिला? पढ़ें ये रिपोर्ट
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1140339

केंद्र सरकार के 15 सूत्रीय कार्यक्रम से अल्पसंख्यक समाज को क्या मिला? पढ़ें ये रिपोर्ट

Modi goverment: केंद्र सरकार ने संसद में इस बात की जानकारी दी कि प्रधानमंत्री के 15 सूत्रीय कार्यक्रम की बैठक पिछले 3 सालों से नहीं है, और इसके पीछे की वजह बताई गई कोरोना.

केंद्र सरकार के 15 सूत्रीय कार्यक्रम से अल्पसंख्यक समाज को क्या मिला? पढ़ें ये रिपोर्ट

नई दिल्ली: अल्पसंख्यक समाज का विकास तेजी से हो और तालीमी, समाजी और मआशी तौर पर वो आगे बढ़े इस मकसद के साथ भारत सरकार ने 'प्रधानमंत्री का 15 सूत्री कार्यक्रम' शुरू किया था. इस कार्यक्रम के तहत यह सुनिश्चित करना था कि अल्पसंख्यक समुदायों के लाभार्थियों को सरकार के जरिये चलाई जा रही अलग अलग योजनाओं के साथ लोन और बैंक क्रेडिट का उचित हिस्सा मिले.

लेकिन इस योजना का ज़मीनी सतह पर जो असर दिखना चाहिए था वो नज़र नहीं आता इसकी एक बड़ी वजह है इस कार्यक्रम के तहत समय पर बैठक का ना होना.

केंद्र सरकार ने संसद में इस बात की जानकारी दी कि प्रधानमंत्री के 15 सूत्रीय कार्यक्रम की बैठक पिछले 3 सालों से नहीं है, और इसके पीछे की वजह बताई गई कोरोना.

ये भी पढ़े: UP अल्पसंख्यक आयोग ने DGP को लिखा खत, मुस्लिम BJP समर्थकों को लेकर की ये मांग

सांसद इम्तियाज़ जलील ने सरकार ने सरकार से पूछा था सवाल
दरअसल महाराष्ट्र से एमआईएम के सांसद इम्तियाज़ जलील ने सरकार से ये सवाल पूछा था कि क्या ये सच है कि पिछले तीन सालों से प्रधानमंत्री 15 सूत्रीय कार्यक्रम की कोई बैठक नहीं हुई जिसके जवाब में अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय ने बताया कि अल्पसंख्यक कल्याण समिति की ये बैठक कोविड प्रोटोकॉल की वजह से नहीं हो पाई है. इम्तियाज जलील ने ये सवाल औरंगाबाद जिले के हवाले से पूछा था लेकिन हालात मुल्कभर में भी कुछ जुदा नहीं है. हर जगह से ये शिकायत आम है कि प्रधानमंत्री का 15 सूत्रीय कार्यक्रम की कोई बैठक जल्दी से नहीं होती.

15 सूत्रीय कार्यक्रम मकसद
प्रधानमंत्री का 15 सूत्रीय कार्यक्रम बड़ी योजना है. इसमें देश के सभी मंत्रालयों, हर राज्य के सभी विभागों की योजनाओं को जोड़ा गया. कार्यक्रम के तहत विभिन्न मंत्रालयों और विभागों को अपनी हर योजना में अल्पसंख्यकों के लिए अलग से बजट का प्रावधान किया गया.

ये भी पढ़े: Noida में आज से 30 अप्रैल तक धारा 144 लागू; जानिए गौतमबुद्ध नगर प्रशासन ने क्यों उठाया ये कदम

इस कार्यक्रम से क्या हासिल हुआ
इस कार्यक्रम के तहत स्कूली तालीमी में सुधार, उर्दू ज़ुबान के लिए अधिक संसाधन, मदरसा मॉर्डनाइजेशन, अल्पसंख्यक छात्राओं को छात्रवृति, मौलाना आजाद शिक्षा प्रतिष्ठान के माध्यम से तालीम का उन्नत बनाना, गरीबों के लिए स्वरोजगार व मजदूरी रोजगार योजना, जैसे खास प्रोग्राम शामिल किए गए थे.

Zee Salaam Live TV:

Trending news