बाज़ार दर से सस्ती कीमत पर सरकार ने लॉन्च किया आटे का अपना ब्रांड; अब खाएं भारत आटा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1947761

बाज़ार दर से सस्ती कीमत पर सरकार ने लॉन्च किया आटे का अपना ब्रांड; अब खाएं भारत आटा

त्यौहार के सीजन में बढ़ती महंगाई को मद्देनज़र रखते हुए मोदी सरकार ने  'BHARAT AATA'लांच किया है जो बाज़ार में मिलने वाले आटे से सस्ता मिलेगा. 

 बाज़ार दर से सस्ती कीमत पर सरकार ने लॉन्च किया आटे का अपना ब्रांड; अब खाएं भारत आटा

मोदी सरकार ने देशभर में  29.50 रुपये प्रति किलो की कीमत पर बिक रहे आटे का दाम 2 रुपये  घटाकर 27 रुपये प्रतिकिलो कर दिया है. अब सरकार 27 रुपये प्रतिकिलो की कीमत में BHARAT AATA मुहैया कराएगी. यह फैसला त्योहारी सीजन को मद्दे नज़र रखते हुए लिया गया है. 800 मोबाइल वैन और 2,000 से अधिक दुकानों में भारत आटा नेशनल एग्रीकल्चरल कोऑपरेटिव मार्केटिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (NAFED)एनसीसीएफ और केंद्रीय भंडार, सफल, मदर डेयरी, और अन्य सरकारी संस्थानों केके माध्यम से बेचा जाएगा.  
सहकारी समितियों के माध्यम से सरकार ने पहले भी फरवरी में कुछ दुकानों में 18,000 टन ‘'BHARAT AATA’ 29.50 रुपये प्रति किलोग्राम पर मूल्य स्थिरीकरण कोष योजना के तहत बेचा था. 

खुले बाज़ार में कैसे मिल रहा है आटा ? 
इस दौरान केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने बताया  कि इसके लिए विभिन्न सरकारी एजेंसियों को ढ़ाई लाख मीट्रिक टन गेहूं का वितरण किया गया है. कंजूमर अफेयर्स डिपार्टमेंट ने बताया कि देश में अभी आटे की औसत कीमत 35 रुपए प्रति किलो है.

गेहूं की बढ़ती कीमत को देख लिया फैसला 
मार्किट में ब्रांडेड आटा  40-50 रुपये प्रति किलोग्राम पर बिक रहा है, जबकि गैर ब्रांडेड आटा 30-40 रुपये प्रति किलोग्राम पर बिक रहा है. इसीलिए सरकार ने गेहूं की लगातार बढ़ती कीमतों से त्योहारी सीजन में आटे की कीमतों में तेजी की आशंका को देखते हुए आटा सस्ता बेचने का निर्णय लिया है. सोमवार को केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल भारत में आटा बेचने की शुरुआत करेंगे.

प्याज़ और दाल की भी कम कीमत पर बिक्री 
सरकार देश भर में 250 से ज्यादा स्थानों पर प्याज 25 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से केंद्रीय भंडार और अन्य माध्यमों से बेच रही है. प्याज खुले बाजार में 80 से 90 रुपये प्रति किलोग्राम है. NCCCF सब्सिडाइज्ड दरों पर प्याज को 20 राज्यों के 54 शहरों में 457 रिटेल स्टोर पर बेच रही है. जबकि नेफेड प्याज को 21 राज्यों के 55 शहरों में 329 रिटेल स्टोर पर कम दरों पर बेच रहा है. केंद्रीय भंडार ने पिछले शुक्रवार से दिल्ली-एनसीआर में प्याज की बिक्री अपनी बाहरी दुकानों से शुरू की है. इसके अलावा, सरकार चने की दाल को 60 रुपए प्रति किलो के भाव पर बेच रही है.

Trending news