गाजा में बढ़ा मरने वालों का आंकड़ा, विस्थापितों की तादाद बढ़कर पहुंची 338,934
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1911653

गाजा में बढ़ा मरने वालों का आंकड़ा, विस्थापितों की तादाद बढ़कर पहुंची 338,934

Israel Palestine War: हमास और फिलिस्तीन के दरमियान जारी संघर्ष में अब तक 3 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. जंग के बाद गाजा से विस्थापितों की तादाद बढ़कर 338934 हो गई है.

गाजा में बढ़ा मरने वालों का आंकड़ा, विस्थापितों की तादाद बढ़कर पहुंची 338,934

Israel Palestine War: 7 अक्टूबर को हमास के हमले के जवाब में इजराइल ने गाजा पट्टी पर हवा, समुद्र और जमीन से भारी बमबारी जारी रखी है. इससे तटीय इलाके में मरने वालों की तादाद 1,200 के करीब पहुंच गई है. यहां आंतरिक तौर से विस्थापितों की तादाद बढ़कर 338,934 हो गई. इसमें केवल 24 घंटों में 30 फीसद की बढ़ोतरी हुई है. मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि 24 घंटों में हवाई हमलों में कम से कम 51 लोग मारे गए और 281 जख्मी हो गए.

1200 लोग मारे गए

मंत्रालय ने कहा कि नए आंकड़ों से मरने वालों की कुल तादाद लगभग 1,200 हो गई है, जबकि जख्मी लोगों की संख्या 5,339 हो गई है, इनमें 1,217 बच्चे और 744 औरतें शामिल हैं. समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, पत्रकारों को खिताब करते हुए उप स्वास्थ्य मंत्री यूसुफ अबू अल-रिश ने कहा कि हमास-नियंत्रित इलाके में सभी अस्पतालों के बिस्तर भर गए हैं और दवाएं खत्म होने वाली हैं.

बिजली की दिक्कत

अबू अल-रिश ने कहा कि मंत्रालय घायल और बीमार लोगों के लिए आपातकालीन सेवाएं जारी रखने के लिए जनरेटर की सीमित शक्ति का इस्तेमाल कर रहा है, क्योंकि गाजा पट्टी के बिजली संयंत्र में ईंधन खत्म हो गया है और इज़राइल द्वारा बिजली काट दी गई है. उन्होंने इज़रायली बलों पर "ज्यादा से ज्यादा क्षति और विनाश करने का इरादा रखने का इल्जाम लगाते हुए कहा, कुछ पीड़ित अभी भी मलबे के नीचे हैं, मंत्री ने स्थिति को "आसन्न मानवीय आपदा" बताया.

साफ पानी की किल्लत

उन्होंने कहा, "गाजा की 600,000 से ज्यादा आबादी पानी से वंचित है, और पूरे अस्पताल पानी से वंचित हैं." अपने नवीनतम स्थिति अपडेट में, मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (ओसीएचए) ने कहा कि गाजा में कुल विस्थापित लोगों में से 218,597 या 65 प्रतिशत संयुक्त राष्ट्र राहत कार्य एजेंसी (यूएनआरडब्ल्यूए) की तरफ से चलाए जा रहे 92 स्कूलों में शरण ले रहे थे.

बच्चों बूढ़ों के दिक्कत

ओसीएचए ने कहा, "घनी आबादी वाले इलाकों में कई आवासीय इमारतें, जिनमें गाजा उत्तर में अल करामा पड़ोस, साथ ही गाजा शहर में अल रिमल और अल नासेर शामिल हैं, को सबसे ज्यादा निशाना बनाया गया है, इससे बुजुर्ग, महिलाएं और बच्चे हताहत हुए हैं." शत्रुता शुरू होने के बाद से, कम से कम 28 फ़िलिस्तीनी परिवारों के सभी सदस्य मारे गए हैं. गाजा के लोक निर्माण और आवास मंत्रालय के मुताबिक, कम से कम 2,540 आवास इकाइयां नष्ट हो गई हैं, या गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो गई हैं और रहने लायक नहीं रह गई हैं, और अन्य 22,850 को मध्यम से मामूली नुकसान हुआ है. इस बीच, इज़राइल स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, इज़राइल में फ़िलिस्तीनियों की तरफ से 1,200 से ज्यादा इज़राइली और विदेशी नागरिकों का कत्ल कर दिया गया.

Zee Salaam

Trending news