Ind-Pak बंटवारे के दौरान बिछड़ गए थे भाई-बहन; 75 साल बाद ऐसे हुआ मिलाप
Advertisement

Ind-Pak बंटवारे के दौरान बिछड़ गए थे भाई-बहन; 75 साल बाद ऐसे हुआ मिलाप

Ind-Pak separation story: भारत-पाकिस्तान बटवारे के दौरान अलग हुए दो भाई-बहन के बारे में पता चल गया है. बहन पाकिस्तान में रहता है और भाई हिंदुस्तान के लुधियाना में रहता है. दोनों का पता नासिर ढिल्लो नाम के एक यूट्यूबर के कारण लग पाया है.

Ind-Pak बंटवारे के दौरान बिछड़ गए थे भाई-बहन; 75 साल बाद ऐसे हुआ मिलाप

नई दिल्ली: भारत और पाकिस्तान के बटवारे में ना जाने कितने परिवार अलग हुए और ना जाने कितने लोगों ने अपने करीबियों को हमेशा के लिए खो दिया. इनमें से आज भी कई लोग जिंदा हैं. हालही में एक ऐसा मामला सामने आया है जिसे जान सबको हैरानी हो रहा है. दरअसल हिंदुस्तान और पाकिस्तान के बटवारे के दौरान जुदा हुए दो भई बहनों के बारे में पता चला है. जानकारी के मुताबिक भाई हिंदुस्तान में है और बहन पाकिस्तान में हैं. इन दोनों की पहचान में पाकिस्तान के एक यूट्यूबर का बड़ा अहम योगदान रहा है. दरअसल पाकिस्तान के एक यूट्यूबर ने एक वीडियो डाला था. जिसके बाद ही भाई-बहन की पहचान हो सके.

पाकिस्तान में रह रही हैं बहन

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पाकिस्तान के नासिर ढ़िल्लो ने यह काम किया है. उन्होंने एक कैंपेन किया जिसके ज़रिए उन्होंने पाकिस्तान की सकीना बीबी के भारत में रह रहे भाई  गुरमेल सिंह को ढूंढ़ निकाला. जानकारी के मुताबिक सकीना पाकिस्तान के शेखपुरा में रहती हैं. वहीं गुरमेल सिंह भारत के लुधियाना के जस्सोवाला में रहते हैं. आपको बता दें गुरमेल सिंह का जन्म लुधियाना में हुआ था. लेकिन पार्टीशन के दौरान उनके माता पिता उनसे बिछड़ गए और 1955 में पाकिस्तान के शेखूपुरा में सकीना का जन्म हुआ.

यह भी पढ़ें: Shamshera की बुराई करने वालों को संजय दत्त की यह बात काफी चुभेगी

इस तरह बिछड़ गए थे गुरमेल सिंह

1947 में गुरमेल अपनी मां के साथ नानी के गए थे. इस दौरान अधिकारी उनकी मां को घर भेज रहे थे लेकिन रास्ते में ही गुरमेल का हाथ उनकी मां के हाथ से छूट गया. सकीना बताती हैं कि बेटे के बिछड़ने के गम से उनकी मां की भी मौत हो गई. उनकी मां के निधन के बागग उनके वालिद (पिता) का भी निधन हो गया.

सकीना ने कई बार लिखी थी चिट्ठी

आपको बता दें सकीना ने अपने भाई को कई बार चिट्ठी भी लिखी थी. साल 1961 में उन्हें चिट्ठी का जवाब भी मिला, लेकिन कोई बातचीत नहीं हो पाई. सकीना बीबी की इसी कहानी को यूट्यूबर नासिर ढिल्लो ने शेयर किया. जिस पर  गुरमेल सिंह के गांव जस्सोवाल के सरपंच का जवाब आया.ाल बहर अब दोनों भाई बहनों का पता चल गया है और दोनों जल्द ही बात करेंगे

यह भी पढ़ें: Arpita Mukherjee के तीसरे घर पर भी ईडी का छापा

Trending news