"विपक्ष को रौंदने के लिए संसद में बुलडोजर चला रही है सरकार"; LS के बाद RS से 45 MP सस्पेंड
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2016920

"विपक्ष को रौंदने के लिए संसद में बुलडोजर चला रही है सरकार"; LS के बाद RS से 45 MP सस्पेंड

Parliament Winter Session 2023 Live Updates: इससे पहले 14 दिसंबर को भी 14 सांसदों को निलंबित किया गया था. इनमें से 13 लोकसभा और 1 राज्यसभा सांसद शामिल थे. इन्हें भी पार्लियामेंट के पूरे शीतकालीन सेशन के लिए निलंबित किया गया था.

"विपक्ष को रौंदने के लिए संसद में बुलडोजर चला रही है सरकार"; LS के बाद RS से 45 MP सस्पेंड

Parliament Winter Session 2023 Live Updates: लोकसभा के बाद राज्यसभा से भी 45 विपक्षी सांसदों को आज यानी 18 दिसंबर को सस्पेंड किया गया है. इन सांसदों को राज्यसभा सभापति की बात नहीं मानने पर कार्रवाई की गई है. सस्पेंड किए सांसदों में प्रमोद तिवारी, जयराम रमेश, मनोज झा, इमरान प्रतापगढ़ी, रामगोपाल यादव, केसी वेणुगोपाल, जावेद अली खान, महुआ माजी, रामनाथ ठाकुर, और शांतनु सेन शामिल हैं. 

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने ‘एक्स’ पर पोस्ट कर लिखा, ‘‘सबसे पहले कुछ लोगों ने संसद पर हमला किया. फिर मोदी सरकार संसद और लोकतंत्र पर हमला कर रही है. निरंकुश मोदी सरकार के जरिए 47 सांसदों को सस्पेंड करके सभी लोकतांत्रिक मानदंडों को कूड़ेदान में डाला जा रहा है.’’ उन्होंने दावा किया, ‘‘विपक्ष विहीन संसद के साथ मोदी सरकार अब बिना किसी चर्चा के महत्वपूर्ण लंबित कानूनों को पारित कर सकती है, विरोध की आवाज कुचल सकती है."

वहीं, लोकसभा में कांग्रेस के उप नेता और सस्पेंड सदस्यों में शामिल गौरव गोगोई ने इल्जाम लगाया कि सरकार विपक्ष को रौंदने के लिए संसद में बुलडोजर चला रही है. उन्होंने कहा, ‘‘यह देश के लोगों के मौलिक अधिकारों को रौंदने की प्रक्रिया है. यह साफ-साफ जाहिर करता है कि सरकार की मंशा सदन चलाने की नहीं है, सिर्फ गृह मंत्री की विफलता को छिपाने की है.’’

इससे पहले 33 सांसदों को लोकसभा किया गया सस्पेंड

इससे पहले लोकसभा से अधीर रंजन चौधरी समेत 33 सांसदों पूरे सेशन के लिए सस्पेंड किया गया है. इन सांसदों को निलंबित करने का प्रस्ताव संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने पेश किया था, जिसे लोकसभा स्पीकर ने ध्वनिमत से मंजूर कर लिया. पार्लियामेंट से कुल 92 सांसदों को पूरे सेशन के लिए सस्पेंड किया गया हैं. 

इन सांसदों को किया गया है सस्पेंड

इसके साथ ही प्रमोद तिवारी, फुलोदेवी नेताम, इमरान प्रतापगढ़ी, रणदीप सुरजेवाला, मौसम नूर, समिरुल इस्लाम, रंजीत रंजन, कनिमोझी, फैयाज अमजद, मनोज झा, रामनाथ ठाकुर, अनिल हेगड़े,  जयराम रमेश, अमी याग्निक, नारायण भाई राठवा, शक्ति सिंह गोहिल, रजनी पाटिल, सुखेंदु शेखर, नदिमुल हक, एन. षणमुगम, नसीर हुसैन, वंदना चव्हाण, रामगोपाल योदव, जावेद अली खान, जोस के मणि, महुआ मांझी और अजीत कुमार को सस्पेंड किया गया है. 

राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने क्या कहा?

राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने इसको लेकर कहा, "कई सांसद जानबूझकर पीठ की अवहेलना कर रहे हैं. इस वजह से सदन का कामकाज नहीं हो पा रहा है. इस वजह से कई सदस्यों को मौजूदा सेशन के लिए राज्यसभा से सस्पेंड किया जा रहा है. उन्होंने सदन की कार्यवाही स्थगित करते हुए कहा, मेरा सिर शर्म से झुक रहा है कि हम जानता की भावनाओं की और अपेक्षाओं की कद्र नहीं कर रहे हैं. 

इससे पहले इन सांसदों को किया गया था निलंबित

इससे पहले 14 दिसंबर को भी 14 सांसदों को निलंबित किया गया था. इनमें से 13 लोकसभा और 1 राज्यसभा सांसद शामिल थे. इन्हें भी पार्लियामेंट के पूरे शीतकालीन सेशन के लिए निलंबित किया गया था. उस वक्त कनिमोझी, पीआर नटराजन, वीके श्रीकंदन, बेनी बहानन, के सुब्रमण्यम, एस वेंकटेशन, मणिकम टैगोर,  और मोहम्मद जावेद को लोकसभा से सस्पेंड किया गया था. वहीं राज्यसभा से तृणमूल कांग्रेस के डेरेक ओ ब्रायन को निलंबित किया गया था.

Zee Salaam Live TV

Trending news