Pakistan Political Crisis: कौन हैं शाहबाज शरीफ, जो बनने जा रहे हैं पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री
Advertisement

Pakistan Political Crisis: कौन हैं शाहबाज शरीफ, जो बनने जा रहे हैं पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री

Pakistan Political Crisis: बात अगर राजनीति की करें तो शहबाज की एंट्री 1980 के दशक में हुई. उन्होंने पहला चुनाव 1988 में लड़ा औऱ जीत दर्ज की लेकिन 1990 में विधानसभा भंग हो गई. 

File Photo

Pakistan Political Crisis: शनिवार की आधी रात पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव (No-Confidence Motion) पर हो रही वोटिंग में इमरान खान हार गए. इसके साथ ही पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री के रूप में शाहबाज शरीफ का रास्ता साफ हो गया है. शहबाज शरीफ का नाम सामने आने के बाद लोगों के मन में यह सवाल उठ रहे हैं कि आखिर शहबाज शरीफ कौन है? और राजनीति से उनका क्या वास्ता है.

पूर्व पीएम नवाज शरीफ के छोटे भाई हैं 
आपको बता दें कि शहबाज शरीफ पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के छोटे भाई हैं और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) के सांसद हैं.उन्होंने नेशनल असेंबली के सदस्यता 13 अगस्त 2018 को ली और तब से विपक्ष के प्रमुख नेता हैं. पीएम पद के दावेदारी से पहले शहबाज शरीफ तीन बार पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री रह चुके थे. वह पंजाब के सीएम के तौर पर सबसे ज्यादा वक्त तक कार्यकाल में रहे.

यह भी पढ़ें: PAK सियासत में इमरान के साथ सिद्धू की भी चर्चा; खान की पूर्व पत्नी ने दोनों को लेकर कपिल से कर दी ये मांग

बंटवारे के बाद पूरा परिवार पाकिस्तान चला गया 
23 सितंबर 1951 को लाहौर में उनका जन्म हुआ था. उनके पिता एक बिजनेसमैन थे और बिजनेस के मामले में अक्सर कश्मीर के अनंतनाग जाया करते थे. बाद में पूरा परिवार अमृतसर में बस गया. जब 1947 में बंटवारे के बाद पूरा परिवार पाकिस्तान के लाहौर में आकर बस गए.शहबाज से बड़े दो भाई है अब्बास शरीफ और नवाज शरीफ. बात नवाज शरीफ की करें तो वह पाकिस्तान के तीन बार प्रधानमंत्री रह चुके हैं. शहबाज ने अपनी कजिन से ही शादी की जिसके बाद दोनों के चार बच्चे हैं. उसके बाद 2003 में शहबाज ने दूसरी शादी की.

कैसा रहा राजनीतिक सफर  
बात अगर राजनीति की करें तो शहबाज की एंट्री 1980 के दशक में हुई. उन्होंने पहला चुनाव 1988 में लड़ा औऱ जीत दर्ज की लेकिन 1990 में विधानसभा भंग हो गई. 1990 में फिर से उन्होंने पंजाब प्रांत से चुनाव जीतने के साथ साथ नेशनल असेंबली का चुनाव भी जीत लिया था.जिसके बाद उन्होंने नेशनस असेंबली को चुना. 1993 के चुनाव में लाहौर विधानसभा और नेशनल असेंबली का चुनाव जीता. लेकिन इस बार उन्होंने नेशनल असेंबली की सीट छोड़ दी. 

तीन बार बने पंजाब के सीएम 
साल 1997 में पहली बार पंजाब प्रांत के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लिया. लेकिन 1999 में सेना ने सरकार का तख्तापलट कर दिया और उनकी सीएम पद चली गई. साल 2008 और 2013 में शहबाज शरीफ फिर से पंजाब के सीएम बने.

2018 में इमरान से हार गए थे शाहबाज 
साल 2018 में पाकिस्तान के आम चुनाव में PML-N ने शाहबाज शरीफ को प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किया. लेकिन इस चुनाव में पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) पार्टी के नेता इमरान खान चुनाव जीत गए. साल 2020 में पैसे की हेरा फेरी में शहबाज शरीफ गिरफ्तार कर लिया गया. लेकिन अप्रैल 2021 में उन्हें लाहौर हाईकोर्ट से जमानत मिल गई थी.

Zee Salaam Video:

Trending news