पाकिस्तान के इन शहरों से गहरा नाता रखते हैं भगवान श्री राम के दोनों बेटे लव और कुश
Advertisement

पाकिस्तान के इन शहरों से गहरा नाता रखते हैं भगवान श्री राम के दोनों बेटे लव और कुश

कहा जाता है कि भगवान श्री राम ने बेटे लव को पंजाब का इलाका सौंपा था और दूसरे बेटे कुश को दक्षिण कोसल, कुशस्थली (कुशावती) और अयोध्या राज्य सौंपा था.

फाइल फोटो साभार: Wikipedia

नई दिल्ली: साल 1947 में भारत का बंटवारा हुआ और पाकिस्तान के नाम से एक नया मुल्क वजूद में आया, इसी के साथ ही मशहूर लाहौर पाकिस्तान के हिस्से में चला गया. बंटवारे के बाद बड़ी तादाम में लोग अपने महबूब शहर लाहौर को छोड़ कर भारत आ गए. आज भी भारत में बहूत से ऐसे लोग मिल जाएंगे जो जिनका नाता लाहौर से रहा है. आपको ये जान कर शायद हैरत होगी कि भगवान राम के बेटे लव का नाता भी इसी पाकिस्तानी शहर लाहौर से रहा है. 

लाहौर को भगवान राम के बेटे लव ने बसाया
हिंदु रिवायत के मुताबिक, लाहौर का नाम पहले लवपूरी था, जो बाद में जा कर लाहौर बना. इस शहर को भगवान राम के बेटे लव ने बसाया था. कहा जाता है कि भगवान राम ने बेटे लव को पंजाब का इलाका सौंपा था और दूसरे बेटे कुश को दक्षिण कोसल, कुशस्थली (कुशावती) और अयोध्या राज्य सौंपा था.  पंजाप में लव ने लवपूरी को अपनी राजधानी बनाया. इसी लवपूरी शहर को दुनिया आज लाहौर के नाम से जानती है.

ये भी पढ़ें: Bank Strike: जल्द निपटा लें बैंक से जुड़े जरूरी काम, बड़ी हड़ताल की तैयारी में हैं बैंक

वल का बसाया हुआ लाहौर आज पाकिस्तान दूसरा सब से बड़ा शहर
आज लाहौर कराची के बाद पाकिस्तान का दूसरा सब से बड़ा शहर है, बल्कि इस शहर को पाकिस्तान का दिल कहा जाता है. 

लाहौर किले में लव मंदिर भी मूजौद है
लाहौर के किले में लव के नाम से एक मंदिर भी बना हुआ है. कहा जाता है कि सिखों ने लाहौर में अपनी हुकूमत के दौरान इस मंदिर को बनवाया था और आज ये विरान पड़ा है.

ये भी पढ़ें: मंदिर में चोरी करने गए चोर को भगवान ने मौके पर ही दी सजा, सुबह तक नहीं निकल पाए बाहर

 

पाकिस्तान के कसुर शहर को कुश ने बसाया
लाहौर से करीब 53 किलोमीटिर की दूरी पर है कसुर शहर जिसे भगवान राम के दूसरे बेटे कुश ने बसाया था. तारीख बताती है कि कसुर शहर का अस्तित्व 1525 में आया. कुश के जमाने में इस इलाको को कुशावती के नाम से जाना जाता था.

ये भी पढ़ें: Mukhtar Ansari की पत्नी ने खटखटाया SC का दरवाज़ा, की ये मांग

 

Zee Salam Live TV:

Trending news