Parliament Security Breach: सिक्योरिटी तोड़ने वालों पर लगा यूएपीए, 5वां शख्स गुरुग्राम से गिरफ्तार
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2009771

Parliament Security Breach: सिक्योरिटी तोड़ने वालों पर लगा यूएपीए, 5वां शख्स गुरुग्राम से गिरफ्तार

Parliament Security Breach: पार्लियामेंट में सिक्योरिटी चूक मामले में पुलिस ने पांचवे आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है. आरोप है कि उसने दूसरे आरोपियों को अपरने घर रुकवाया था.

Parliament Security Breach: सिक्योरिटी तोड़ने वालों पर लगा यूएपीए, 5वां शख्स गुरुग्राम से गिरफ्तार

Parliament Security Breach: बुधवार को लोकसभा की सुरक्षा में बड़े उल्लंघन के 5वें संदिग्ध को गुरुग्राम से पकड़ लिया गया, जबकि छठा अभी भी फरार है. 5वें संदिग्ध विशाल शर्मा ने योजना बनाने वाले चारों को शरण दी थी. सागर शर्मा और मनोरंजन डी ने सेशन के दौरान दर्शक दीर्घा से लोकसभा के अंदर छलांग लगाई थी और पीली गैस का छिड़काव किया था. संसद के बाहर अमोल शिंदे और नीलम देवी विरोध करते पाए गए थे.

फरार है छठां शख्स

दूसरा साथी ललित फरार चल  रहा है.  2001 के दिन संसद पर हुए हमले की बरसी पर, आरोपियों ने इस घटना को अंजाम दिया. इस पूरे मामले को लेकर विपक्ष बीजेपी सरकार पर हमलावर है. दिल्ली पुलिस ने UAPA, आईपीसी की धारा 120B और 452 के तहत मामला दर्ज कर लिया है.

कहां के रहने वाले थे आरोपी

छह आरोपी अलग-अलग राज्यों के हैं, लेकिन वे एक-दूसरे को जानते थे. बुधवार को वे संसद में क्या कर रहे थे, इसका अंदाजा उनके परिवार वालों को नहीं था. ये सभी बेरोजगार हैं. शुरुआती जांच के दौरान, अनमोल ने पुलिस को बताया कि वे किसानों के विरोध, मणिपुर संकट और बेरोजगारी से परेशान थे. अभी यह पता नहीं चल पाया है कि वे किसी संगठन के लिए काम करते थे या नहीं. 

सोशल मीडिया के जरिए हुई मुलाकात

नीलम ने एमए, बीएड, एमएड, एमफिल और नेट पास करने के बाद प्रतियोगी परीक्षाओं की पढ़ाई करने वाली छात्रा होने का दावा किया है. अमोल महाराष्ट्र के लातूर का रहने वाले है. मनोरंजन डी, प्रताप सिम्हा के निर्वाचन क्षेत्र मैसूरु से है. ये सभी एक-दूसरे को पिछले चार साल से सोशल मीडिया के जरिए जानते थे.

होम मिनिस्ट्री ने दिए जांच के आदेश

इस मामले को लेकर होम मिनिस्ट्री ने जांच के आदेश दिए हैं. सीआरपीएफ के महानिदेशक अनीश दयाल सिंह के नेतृत्व में एक पैनल गठित किया गया है, जिसमें अन्य सुरक्षा एजेंसियों के सदस्य और विशेषज्ञ शामिल हैं. इस सिक्योरिटी ब्रीच के बाद सांसदों और विजिटर्स के बीच कॉन्टैक्ट को कम करने के लिए नए संसद भवन के सुरक्षा प्रोटोकॉल में बदलाव किया गया है. मीडिया ब्रीफिंग सेंटर के तौर पर एक जगह बनाई गई है. लोकसभा सचिवालय ने सांसदों के लिए स्मार्ट पहचान पत्र और चेहरे की पहचान करने के लिए सिस्टम डेवलप करने के निर्देश दिए हैं.

सागर और मनोरंजन लोक सभा में कैसे घुसे?

सागर और मनोरंजन डी विजिटर गैलरी से कूदकर लोकसभा में दाखिल हुए. उन्होंने जूते के अंदर छिपाए कनस्तर से पीली गैस का छिड़काव करना शुरू कर दिया. उन्हें मैसूरु सांसद पाटराप सिम्हा से पास मिला था. लोकसभा हैंडबुक के मुताबिक, केवल सांसद ही विजिटर पास के लिए गुजारिश कर सकते हैं, जिसके लिए उन्हें एक घोषणा पत्र देना होगा कि वे गेस्ट को व्यक्तिगत तौर पर जानते हैं और उनकी पूरी जिम्मेदारी लेते हैं.

Trending news