Advertisement
trendingPhotos,recommendedPhotos/zeesalaam/zeesalaam1411051
photoDetails0hindi

Rishsi Sunak: भारतीय लोगों के हाथों में इन 7 देशों की कमान, 12 देशों में राष्ट्र प्रमुख रह चुके Indian

मंगलवार को भारतीय मूल के नागरिक ऋषि सुनक ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बन उन्होंने इतिहास रच दिया है. यह पहला मौका है जब 200 साल तक भारत पर राज करने वाले अंग्रेजों पर भारतीय मूल का नागरिक राज करेगा. अब ब्रिटेन भी उन 7 देशों में शामिल हो गया है जहां भारतीय सबसे उच्च पद पर हैं या जिन्हें भारतीय चलाते हैं. ब्रिटेन को मिला कर अब दुनियाभर में 12 देश ऐसे हैं जहां भारतीय सत्ता संभाल चुके हैं.

ब्रिटेन

1/7
ब्रिटेन

ऋषि सुनक भारतीय मूल के नाकरिक हैं. उन्होंने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली है. वह IT कंपनी इंफोसिस (Infosys) के सहसंस्थापक नाराणमूर्ति के दामाद हैं. ऋषि सुनक के पिता का नाम यशवीर और मां का नाम ऊषा सुनक है. ऋषि सुनक 12 मई 1980 को ब्रिटेन के साउथम्पटन में पैदा हुए. ऋषि सुनक के दादा-दादी साल 1960 में पंजाब से पूर्वी अफ्रीका और फिर वहां से ब्रिटेन आए थे. ऋषि सुनक साल 2014 में राजनीति में आए. वह साल 2020 में पहली बार इंग्लैंड के वित्त मंत्री बने थे.

मॉरीशस

2/7
मॉरीशस

मॉरीशस ऐसा देश है जहां अब तक 9 बार भारत के नागरिकों के हाथों में देश की कमान रही है. मॉरीशस के मौजूदा राष्ट्रपति पृथ्वीराज सिंह रूपन भारतीय मूल के नागरिक हैं. यहां के प्रधानमंत्री प्रविन्द दुगनाथ के पुर्वज भी भारत के बिहार से ताल्लुक रखते हैं.

पुर्तगाल

3/7
पुर्तगाल

पुर्तगाल के प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्टा के दादा भारत के गोवा से ताल्लुक रखते थे. उनके दादा का नाम लुई अफोन्सो मारिया डि कोस्टा था एंटोनियो कोस्टा के पास ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया (Overseas Citizen of India) कार्ड है.

गुयाना

4/7
गुयाना

कैरेबियाई द्वीप समूह के देश गुयाना के राष्ट्रपति मोहम्मद इरफान अली भी भारतीय मूल के हैं. बताया जाता है कि इरफान के पूर्वजों को अंग्रेज अपने साथ कैरेबियाई देश में मजदूरी के लिए लेकर आए थे. गुयाना में इससे पहले 4 भारतीय शीर्ष पद पर रहे हैं.

सूरीनामा

5/7
सूरीनामा

सूरीनामा के मौजूदा राष्ट्रपति चंद्रिकाप्रसाद संतोखी भारत से ताल्लुक रखते हैं. वह भारत के कल्चर को खूब फॉलो करते हैं. उन्होंने राष्ट्रपति पद की शपथ संस्कृत में ली थी. उनसे पहले भी सूरीनामा के 4 राष्ट्रपति भारतीय मूल के रह चुके हैं. 

सिंगापुर

6/7
सिंगापुर

सिंगापुर दुनिया के सबसे आधुनिक देशों में से एक है. वहां की महिला राष्ट्रपति हलीमा याकूब भारतीय मूल की हैं. उनके माता-पिता भारतीय मूल के हैं. वह पहली महिला हैं जो राष्ट्रपति बनीं हैं. वह देश की संसद की पहली महिला अध्यक्ष भी रही हैं.

सेशेल्स

7/7
सेशेल्स

मॉरिशस के करीब छोटा सा देश है सेशेल्स. यहां के राष्ट्रपति वावेल रामकलावन भी भारतीय मूल के हैं. रामकलावन के पूर्वज बिहार के गोपालगंज से ताल्लुक रखते हैं. उनके पूर्वजों को भी अंग्रेज सेशेल्स लेकर गए थे. साल 2021 में पीएम मोदी ने उन्हें 'भारत का बेटा' कहा था. मलेशिया, फिजी, आयरलैंड और त्रिनिदाद में भी भारत के लोगों ने कमान संभाली है. अमेरिका में उपराष्ट्रपित कलमा हैरिस भी भारतीय मूल की हैं.