PM Modi Talks Vladimir Putin: बाइडेन से बातचीत के बाद PM मोदी ने पुतिन को लगाया फोन, जानें दोनों नेताओं के बीच क्या हुई बात
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2402744

PM Modi Talks Vladimir Putin: बाइडेन से बातचीत के बाद PM मोदी ने पुतिन को लगाया फोन, जानें दोनों नेताओं के बीच क्या हुई बात

PM Modi Talks Vladimir Putin: हाल में ही पीएम नरेंद्र मोदी यूक्रेन दौरे पर गए थे. जहां यूक्रेन से राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की से मुलाकात की थी और दोनों नेताओं ने रूस-यूक्रेन जंग पर बातचीत की. अब पीएम मोदी ने पुतिन से बातचीत की है.

PM Modi Talks Vladimir Putin: बाइडेन से बातचीत के बाद PM मोदी ने पुतिन को लगाया फोन, जानें दोनों नेताओं के बीच क्या हुई बात

PM Modi Talks Vladimir Putin: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी 27 अगस्त को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात की है. पीएम मोदी ने ऐसे समय में बात की है जब रूस यूक्रेन पर अपने हमले तेज कर दिए हैं. यह बातचीत इसलिए भी खास है, क्योंकि हाल ही में प्रधानमंत्री मोदी यूक्रेन के दौरे पर गए थे. जहां यूक्रेन से राष्ट्रपति जेलेंस्की से मुलाकात की थी. उसके कुछ दिन बाद ही अमेरिकी राष्ट्रपति ने प्रधानमंत्री से फोन पर बात की थी और यूक्रेन युद्ध पर दोनों नेताओं के बीच लंबी बातचीत हुई. 

पीएम मोदी ने एक्स पर लिखा, "आज राष्ट्रपति पुतिन से बात की. विशेष और विशेषाधिकार प्राप्त रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के उपायों पर चर्चा की. रूस-यूक्रेन संघर्ष और यूक्रेन की हाल की दौरे को लेकर दोनों के बीच बातचीत हुई है. रूस युक्रेन संघर्ष के जल्द ही  शांतिपूर्ण समाधान का समर्थन करने के लिए भारत की दृढ़ प्रतिबद्धता दोहराई."

यूक्रेन में पीएम मोदी ने क्या कहा था?
यूक्रेन में चल रहे युद्ध के बीच ज़ेलेंस्की से मुलाकात के कुछ दिन बाद प्रधानमंत्री की टेलीफोन पर बातचीत हुई. यूक्रेनी राष्ट्रपति के साथ अपनी बैठक के दौरान मोदी ने कहा था कि भारत हमेशा शांति का पक्षधर रहा है. वह कभी भी युद्ध के वक्त किसी भी देश के पक्ष नहीं लिया है, बल्कि शांति का पक्ष चुना है. हम बुद्ध की भूमि से आए हैं, जहां युद्ध के लिए कोई जगह नहीं है."

पीएम मोदी ने यूक्रेन में रखा था अपना पक्ष
उन्होंने कहा था, "मैं आपको और पूरे वैश्विक समुदाय को आश्वस्त करना चाहता हूं कि भारत संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता (राज्यों की) का सम्मान करने के लिए प्रतिबद्ध है और यह हमारे लिए बेहद महत्वपूर्ण है." पिछले महीने मोदी ने मास्को का दौरा किया था और पुतिन से मुलाकात की थी, जिसमें उन्होंने यूक्रेन-संघर्ष पर भारत के रुख को दोहराया था. उन्होंने रूसी राष्ट्रपति को बातचीत और कूटनीति के रास्ते पर लौटने के लिए प्रेरित किया था और जोर देकर कहा था कि युद्ध के मैदान में कोई समाधान नहीं निकाला जा सकता है.

पिछले दो साल से जंग है जारी
पिछले दो साल से रूस और यूक्रेन में जंग जारी है. इस जंग में कम से कम 1 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हुई है. जिसमें 50 हजार से ज्यादा सैनिक शामिल हैं. रूस और यूक्रेन जंग जल्द ही समाप्त होने का कोई संकेत नहीं दिखता है. इस बीच दोनों देशों ने एक दूसरे पर हमले तेज कर दिए हैं.

Trending news