पानी के इंतेजाम के लिए मिलकर काम करने की जरूरत: राष्ट्रपति
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1420123

पानी के इंतेजाम के लिए मिलकर काम करने की जरूरत: राष्ट्रपति

Murmu Noida: मंगलवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ग्रेटर नोएडा के एक्सपो मार्ट में भारत जल सप्ताह के सातवें संस्करण का उद्घाटन किया. यहां पानी के मुद्दे पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि 'जल संयोजन और प्रबंधन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर होना चाहिए'.

पानी के इंतेजाम के लिए मिलकर काम करने की जरूरत: राष्ट्रपति

Murmu Noida: भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने जल प्रबंधन को जरूरी बताते हुए मंगलवार को कहा कि इसके लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कोशिश की जरूरत है. मुर्मू ने जल संसाधन के संरक्षण और इस्तेमाल के बारे में बेदारी लाने के लिए ग्रेटर नोएडा के एक्सपो मार्ट में भारत जल सप्ताह के सातवें संस्करण का मंगलवार को उद्घाटन किया.

उन्होंने पानी के मुद्दे को राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ा बताते हुए कहा कि मौजूद पीने के पानी का हिस्सा दो या उससे ज्यादा देशों के बीच फैला हुआ है और इसलिए इसका किसी भी देश के खिलाफ हथियार के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. मुर्मू ने कहा, ‘‘जल संयोजन और प्रबंधन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर होना चाहिए.’’ उन्होंने कहा कि बढ़ती आबाद की वजह से नदियां सिकुड़ रही हैं और जल प्रबंधन और संयोजन के लिए कोशिश की जरूरत है. 

यह भी पढ़ें: PM मोदी पहुंचेंगे मोरबी, कांग्रेस ने गुजरात परिवर्तन संकल्प यात्रा स्थगित की

सातवें भारत जल सप्ताह की थीम है, ‘‘टिकाऊ विकास और समानता के लिए जल सुरक्षा.’’ समारोह में उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत और जल शक्ति राज्य मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल व विश्वेश्वर टुडू सहित कई नामचीन हस्तियों ने भाग लिया. 

राष्ट्रपति के दौरे के मद्देनजर नोएडा में सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए. नोएडा के नालेज पार्क स्थित इंडिया एक्सपो मार्ट एंड सेंटर में आयोजित पांच दिवसीय कार्यक्रम में विभिन्न देशों के 2,000 से अधिक प्रतिनिधि शामिल होंगे.

इसी तरह की और खबरों को पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर विजिट करें.

Trending news