President Election: किस के सिर सजेगा देश के 15वे राष्ट्रपति का ताज? वोटों की गिनती आज
Advertisement

President Election: किस के सिर सजेगा देश के 15वे राष्ट्रपति का ताज? वोटों की गिनती आज

President Election 2022: 34 दलों ने विपक्षी उम्मीदवार और पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा को सपोर्ट किया है, वहीं, करीब 44 दलों ने ने झारखंड के पूर्व राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू को समर्थ दिया है.

President Election: किस के सिर सजेगा देश के 15वे राष्ट्रपति का ताज? वोटों की गिनती आज

नई दिल्ली: आज भारत के 15वें राष्ट्रपति के नाम का ऐलान किया जाएगा. 18 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव के लिए संसद के दोनों सदनों और विधानसभाओं के निर्वाचित सदस्यों ने मत डाला था जिसकी गिनती आज 11 बजे से शुरू हो जाएगी. इस गिनती के लिए संसद में बड़े स्तर पर तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया है. उम्मीद की जा रही है कि दोपहर बाद तक देश के नए राष्ट्रपति के नाम का ऐलान कर दिया जाएगा. 

एनडीए की ओर से इस पद के लिए द्रौपदी मुर्मू, जबकि विपक्ष की तरफ से यशवंत सिन्हा उम्मीदवार हैं. इन दोनों में किसी एक के नाम पर राष्ट्रपति के तौर पर अंतिम मुहर लगनी तय है. हालांकि देश का 15वां राष्ट्रपति कौन बनेगा, इसको लेकर अटकलों और चर्चाओं का बाजार पहले से गरमाया हुआ है.

इससे पहले 18 जुलाई को राष्ट्रपति चुनाव के लिए देश की सभी विधानसभाओं और संसद के दोनों सदनों में वोटिंग हुई थी. जिसके बाद अब 21 जुलाई को इन मतों की गणना की जानी है. तय कार्यक्रम के तहत गुरुवार 11 बजे से मतों की गणना शुरू हो जाएगी. वहीं वोटिंग के फौरन बाद से ही 19 जुलाई को ही सभी राज्यों की विधानसभा से बैलेट पेपर संसद भवन में सुरक्षा के बीच ले आ गए हैं. जानकारी के मुताबिक मतों की गणना पूरी होने के साथ ही परिणाम भी घोषित कर दिए जाएंगे. रिपोर्ट के मुताबिक, राष्ट्रपति पद कु चुनाव के लिए इस बार 99 फीसदी मतदान हुआ था. वहीं 10 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेश पुडुचेरी में 100 फीसदी वोटिंग हुई है.

ये भी पढ़ें: सोनिया गांधी से आज पूछताछ करेगी ED; समर्थन में कांग्रेस का देशव्यापी प्रदर्शन

वहीं एनडीए की ओर से राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू की जीत के लिए बीजेपी आश्वस्त है. द्रौपदी मुर्मू की कामयाबी के बाद बीजेपी दिल्ली में विजय जुलूस निकालेगी. ऐसा पहली बार होगा, जब राष्ट्रपति की जीत के बाद जुलूस निकाला जाएगा. भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा राजपथ तक इस जुलूस की अगुवाई करेंगे. हालांकि इस जुलूस में मुर्मू शामिल नहीं होगी. 

ये वीडियो भी देखिए: Video: फुलवारी आतंक मॉड्यूल के तहत NIA ने जांच शुरू

Trending news