लॉकडाउन को लेकर SC में आज प्रस्ताव होगा पेश, दिल्ली की हवा अभी भी जहरीली
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1027732

लॉकडाउन को लेकर SC में आज प्रस्ताव होगा पेश, दिल्ली की हवा अभी भी जहरीली

दिवाली के बाद से दिल्ली ही हवा लगातार प्रदूषित होती गई. दिल्ली की हवा में धूल के कण, पराली का धुंआं और पटाखों का धुंआ बड़ी मात्रा में घुल गया था. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: दिल्ली में रविवार को धुएं की परत कुछ हल्ली हुई जिससे मौसम कुछ साफ हुआ. लेकिन दिल्ली NCR में वायु प्रदूषण अभी भी खतरनाक स्तर पर बना हुआ है. दिल्ली सरकार के मुताबिक वह सोमवार को सुप्रीम कोर्ट में लॉकडाउन संबंधी प्रस्ताव पेश करेगी. कयास लगाए जा रहे हैं कि दिल्ली में अलग-अलग तरह से मानव गतिविधि पर पाबंदी लगाने से वायू प्रदूषण कम होगा. 

आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली एनसीआर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) पिछले 24 घंटे में बेहतर हुआ है. यह 'गंभीर' श्रेणी से निकल कर 'बहुत खराब' श्रेणी में पहुंच गया है. गाजियाबाद का AQI 331, गुरुग्राम का 287 और दिल्ली का AQI 330 रहा. हवा में थोड़ा सुधार होने के बाद दिल्ली की लोगों ने राहत की सांस ली है. 

यह भी पढ़ें: T20 World Cup: Australia से मिली शिकस्त के बाद Kane Williamson ने टीम के लिए कह दी बड़ी बात

ख्याल रहे कि दिवाली के बाद से दिल्ली ही हवा लगातार प्रदूषित होती गई. दिल्ली की हवा में धूल के कण, पराली का धुंआं और पटाखों का धुंआ बड़ी मात्रा में घुल गया था. इसके बाद सुप्रीम में वायु प्रदूषण को लेकर सुनवाई हुई. सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली और केंद्र सरकारों से कहा था कि प्रदूषण के लिए वाहनों से निकलने वाला उत्सर्जन, आतिशबाजी और धूल जैसे भी कारण हैं. सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि केवल पराली जलाने पर फोकस करने से समाधान नहीं निकलेगा. इसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली सरकार को सुझाव दिया था कि वह लॉकडाउन लगाने जैसे कदमों पर विचार करे.

ZEE SALAAM LIVE TV:

Trending news