किसान बिल के खिलाफ मुल्कभर में तेज़ हुए प्रोटेस्ट, जानिए अलग-अलग सूबों के हालात

इतवार के रोज़ राष्ट्रपति के ज़रिए बिलों पर दस्तखत करने के बाद किसानों का प्रोटेस्ट और तेज़ हो रहा है. कांग्रेस ने एग्रीकल्चर कानून को काला कानून करार दिया है

किसान बिल के खिलाफ मुल्कभर में तेज़ हुए प्रोटेस्ट, जानिए अलग-अलग सूबों के हालात
फोटो बशुक्रिया ANI

नई दिल्ली: पंजाब से लेकर कर्नाटक तक किसानों की प्रोटेस्ट में तेज़ी आ रही है. मरकज़ी हुकूमत के किसान बिलों के ख़िलाफ़ किसान गुज़िश्ता कई दिनों से प्रोटेस्ट कर रहे हैं, सबसे ज़्यादा बिल की मुख़ालिफत पंजाब में हो रही है. उधर सरकार से हिमायत वापस लेने के बाद ख़ुद अकाली सद्र सुखबीर सिंह बादल किसानों और मज़दूरों के साथ मुज़ाहिरे में शामिल हो गए हैं और 1 अक्टूबर से एहतेजाज को और तेज़ करने का मन बना चुके हैं.

इतवार के रोज़ राष्ट्रपति के ज़रिए बिलों पर दस्तखत करने के बाद किसानों का प्रोटेस्ट और तेज़ हो रहा है. कांग्रेस ने एग्रीकल्चर कानून को काला कानून करार दिया है और कहा कि काले कानून को लागू नहीं होने देंगे. दूसरी तरफ ज़रई कानून के खिलाफ़ मुल्क भर में किसान और ताजिर तंज़ीमें लागाता एहतेजाज कर रही हैं. मुख्तलिफ़ रियासतों के कई ज़िलों में अपजीशन पार्टियों ने एहतेजी मुज़ाहिरे किए हैं. पांजाब के किसानों का आंदोलन दिल्ली तक पहुंच चुका है. युवा कांग्रेस सद्र वरिंद्र ढिल्लों की कयादत में कांग्रेस कारकुनान ने इंडिया गेट पहुंच कर एहतेजाज किया इस दौरान पार्लियामेंट हाउस से 500 मीटर की दूरी पर लगाई आग ट्रैक्टर में आग लगाई. 

वहीं कर्नाटक में किसान और ताजिर तंज़ीमों ने आज से बंद की अपील की है. जिसका मिला जुला असर दिख रहा है. लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

उत्तर प्रदेश में भी किसान कानून को लेकर अपोज़ीशन का हल्ला बोल जारी है. आज राजधानी लखनऊ के परिवर्तन चौक की सड़क पर कांग्रेस के रियासती सद्र अजय कुमार लल्लू एहतेजाजी मुज़ाहिरे के लिए पहुंचे. यहां उनके साथ सैकड़ों हामियों की भीड़ भी मौजूद थी. ऐसे में पुलिस ने अजय कुमार लल्लू को पकड़कर गाड़ी में बैठाने की कोशिश की लेकिन बहुत देर तक कांग्रेस कारकुनान और पुलिस के बीच झड़प होती रही. हालांकि काफी कोशिशों के बाद पुलिस किसी तरह अजय कुमार लल्लू को गाड़ी में बिठाने में कामयाब हुई और उन्हें वहां से ले गई. इतनी देर में कांग्रेस कारकुनान ने यहां जाम लगाकर जबरदस्त हंगामा किया.

Zee Salaam LIVE TV