पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड समेत इन राज्यों में कल से खुलेंगे स्कूल, दिल्ली, UP को लेकर यह है आदेश
X

पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड समेत इन राज्यों में कल से खुलेंगे स्कूल, दिल्ली, UP को लेकर यह है आदेश

पंजाब हुकूमत ने ये भी आदेश जारी किया है कि स्‍कूलों में कोरोना गाइडलाइंस पर सख्ती से अमल करना होगा, खिलाफवर्ज़ी पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. 

पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड समेत इन राज्यों में कल से खुलेंगे स्कूल, दिल्ली, UP को लेकर यह है आदेश

नई दिल्ली: कोरोना महामारी की वजह से बंद पड़े स्कूलों को अब खोलने की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं. कोविड 19 के मामलों में आई कमी को देखते हुए पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, बिहार, झारखंड समेत कई राज्यों ने स्कूलों को फिर से खोलने की सहमति दी है, जबकि राजधानी दिल्ली में फिलहाल स्कूल खोलने पर सरकार ने अभिभावकों से सुझाव मांगे हैं.

पंजाब सरकार ने आदेश जारी किया है कि स्‍कूलों में कोरोना गाइडलाइंस पर सख्ती से अमल करना होगा, खिलाफवर्ज़ी पर सख्त कार्रवाई की जाएगी. आदेश में ये भी कहा गया है कि स्कूलों में बच्चे अपने अभिभावकों की मर्जी से ही आएंगे और ऑनलाइन कक्षाओं का विकल्प बना रहेगा. 

उत्तराखंड में भी कक्षा नौवीं से 12वीं तक के लिए स्कूल 2 अगस्त से और कक्षा छठीं से आठवीं तक के स्कूल 16 अगस्त से दोबारा खुलेंगे. अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी.

पंजाब के अलावा, हरियाणा में अभी कुछ दिन पहले ही दोबारा स्कूल खुल गए हैं. सरकारी और निजी स्कूलों में कक्षा नौवीं से 12वीं तक के छात्र पढ़ने के लिए पहुंच रहे हैं. हालांकि स्कूलों में अभी बच्‍चों की मौजूदगी कम है.

ये भी पढ़ें: टीचर ने डांटा तो छोटे बच्चे ने दे डाली नाक काटने की धमकी, देखिए Viral VIDEO

दिल्‍ली
वहीं, दिल्ली में स्कूलों को खोलने के लिए हुकूमत ने कॉलेज के स्टूडेंट्स, प्रिंसिपल, शिक्षकों और माता-पिता से सुझाव मांगे हैं. दिल्ली के वज़ीरे आला और वज़ीरे तालीम मनीष सिसोदिया ने कहा, 'दिल्ली में स्कूल और कॉलेज खोलने से पहले मैं स्कूल और कॉलेज के स्टूडेंट्स, प्रिंसिपल, शिक्षकों और माता-पिता से पूछना चाहता हूं कि क्या अब हमें स्कूल और कॉलेज खोल देना चाहिए? अगर खोलना चाहिए तो आपके इस पर क्या सुझाव हैं? आप अपने सुझाव 'delhischools21@gmail.com' पर भेज सकते हैं. आपके सुझाव की बुनियाद पर हम फैसला करेंगे.

उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश में सरकारी आदेश के बाद 1 जुलाई से ही स्कूल खुल चुके हैं लेकिन अभी तक स्टूडेंट्स को स्कूल जाने की इजाज़त नहीं दी गई है. दरअसल रियासत में स्कूल एकेडमिक कामों के लिए खोले गए हैं.

ये भी पढ़ें: UP Board Result 2021: नतीजे जारी, 10वीं में 99.52 और 12वीं 97.88 फीसदी स्टूडेंट्स पास, इन वेबसाइट्स पर करें चेक

बिहार
बिहार में भी जल्द स्कूल खुलने के आसार नजर आ रहे हैं. रियासत के वज़ीरे तालीम विजय कुमार चौधरी के ऐलान के मुताबिक, क्लास 1 से 10 तक के स्कूल जल्द ही शुरू किए जाएंगे. जबकि, रियासत में कक्षा 11 और 12 के लिए स्कूलों को 50% क्षमता के साथ फिर से खोलने की इजाजत दे दी गई है. कॉलेजों और विश्वविद्यालयों को भी 50% क्षमता के साथ खोलने की इजाज़त दी गई है.

Zee Salaam Live TV:

Trending news