Rahul Gandhi in Manipur: विस्थापित लोगों से मिलने मणिपुर जाएंगे राहुल गांधी, जाने पूरा शेड्यूल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2326525

Rahul Gandhi in Manipur: विस्थापित लोगों से मिलने मणिपुर जाएंगे राहुल गांधी, जाने पूरा शेड्यूल

Rahul Gandhi in Manipur: राहुल गांधी मणिपुर का दौरा करेंगे. इस दौरान वह हिंसा के दौरान विस्थापित हुए लोगों से मुलाकात करेंगे. अपोजीशन लीडर अलग-अलग रिलीफ कैंप्स का दौरा करेंगे.

Rahul Gandhi in Manipur: विस्थापित लोगों से मिलने मणिपुर जाएंगे राहुल गांधी, जाने पूरा शेड्यूल

Rahul Gandhi in Manipur: लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी मणिपुर में तीन रिलीव कैंप्स का दौरा करेंगे, जहां वे मैतेई और कुकी-जोस के बीच पिछले साल 3 मई से शुरू हुई जातीय हिंसा से विस्थापित हुए लोगों से बातचीत करेंगे. प्रोग्राम के मुताबिक, कांग्रेस नेता तीन जिलों में रिलीफ कैंप्स का दौरा करेंगे, जिनमें सुबह 11:15 बजे जिब्राम, दोपहर 3:30 बजे चुराचांदपुर और शाम 4:30 बजे मोइरांग शामिल हैं.

मणिपुर में विस्थापित लोगों से मिलेंगे राहुल गांधी

हाल ही में हुए आम चुनाव में उत्तर प्रदेश के रायबरेली से लोकसभा सांसद चुने जाने के बाद से यह राहुल गांधी का हिंसा की आग में जल रहे राज्य का पहला दौरा होगा. शाम 6 बजे उनका राजभवन में राज्यपाल अनुसुइया उइके से भी मिलने का प्रोग्राम है.

पहले भी दो बार इस इलाके का कर चुके हैं दौरा

राज्य में जातीय हिंसा भड़कने के बाद राहुल गांधी ने पहले भी दो बार इस इलाके का दौरा किया था. हाल ही में संसद सत्र के दौरान विपक्षी दल इंडिया ब्लॉक के सदस्यों ने 2 जुलाई को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संबोधन को बाधित करते हुए ‘मणिपुर के लिए न्याय’ के नारे लगाए थे. राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर बहस का प्रधानमंत्री के जवाब के दौरान राज्यसभा में भी ऐसा ही नजारा देखने को मिला था.

मणिपुर पर क्या बोले राहुल गांधी

अपने भाषण में प्रधानमंत्री ने मणिपुर में शांति लाने की कोशिशों का जिक्र किया, जिसमें 11,000 एफआईआर दर्ज की गईं और 500 गिरफ्तारियां की गईं. उन्होंने कहा कि हिंसा की घटनाएं कम हो रही हैं, जो शांति की संभावना को दर्शाता हैं. 6 जून को जीरीबाम में हिंसा भड़क उठी थी जब एक मीतेई किसान सोइबाम सरत सिंह की गर्दन पर चोट के निशान के साथ मृत अवस्था में शव मिला था. अधिकारियों के अनुसार स्थिति तब और बिगड़ गई जब यह दावा किया गया कि कुकी-ज़ो समुदाय का एक शख्स लापता हो गया है.

जिरीबाम मणिपुर की असम सीमा पर स्थित है और एनएच-37 जिले से होकर गुजरता है, जिससे राज्य के बाकी हिस्सों तक जरूरी चीजों की आपूर्ति पहुंचाने के लिए यह महत्वपूर्ण हो जाता है. मणिपुर की अपनी निर्धारित यात्रा से पहले राहुल गांधी असम के सिलचर जाएंगे और वहां से कछार जिले के फुलेत्राल गांव में राहत शिविर में बाढ़ पीड़ितों से मुलाकात करेंगे.

Trending news