सऊदी अरब में इस साल भी नहीं होगा हज का आयोजन, भारत सरकार ने रद्द किए हज यात्रा-2021 के आवेदन
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam921129

सऊदी अरब में इस साल भी नहीं होगा हज का आयोजन, भारत सरकार ने रद्द किए हज यात्रा-2021 के आवेदन

मक्का में हज के लिए हर साल 20 लाख से ज्यादा लोग पहुंचते थे, जिनमें दुनिया भर के मुसलमान शामिल होते हैं. इस साल सिर्फ सऊदी अरब में रहने वाले 60 हजार लोग ही हज कर सकेंगे.

 

अलामती तस्वीर

नई दिल्लीः दुनिया भर में फैले कोविड-19 वबा की वजह से इस साल भी हज पर जाने की ख्वाहिंश रखने वाले लोगों की मुराद पूरी नहीं होगी. कोरोना वबा के मद्देनजर सऊदी अरब सरकार ने गैर मुल्की मुसलमानों की हज यात्रा को रद्द किए जाने का फैसला लिया है. इसके बाद भारतीय हज समिति ने भी हज 2021 के लिए किए गए सभी दरख्वास्तों को रद्द कर दिया है. अब सिर्फ सऊदी अरब में रहने वाले 60 हजार लोग ही इस साल हज कर सकेंगे. गौरतलब है कि गुजिश्ता साल भी कोविड की वजह से हज यात्रा रद्द कर दी गई थी. यहां तक कि उमरा करने पर भी पाबंदी लगाई गई थी. 

सऊदी अरब पहले ही कर चुका था ऐलान 
सऊदी अरब ने हज यात्रा 2021 को लेकर गुजिश्ता दिनों कहा था कि कोरोना वबा की वजह से इस साल 60 हजार से ज्यादा लोगों को हज की इजाज़त नहीं होगी और वे सभी मकामी लोग होंगे। सरकारी सऊदी प्रेस एजेंसी पर हज और उमरा मंत्रालय का हवाला देते हुए यह खबर दी गई थी. 

हज यात्रियों के लिए कोविड वैक्सीन लगावाना जरूरी 
अरब के सरकारी एजेंसी के हवाले से आई खबर के मुताबिकए इस साल हज जुलाई के मध्य में शुरू होगा। इसमें 18 से 65 साल की आयु के मकामी लोग हिस्सा ले सकेंगे। मंत्रालय ने कहा था कि हज यात्रियों के लिए टीका लगवाना लाजिमी है। सऊदी अरब ने हाजियों की सेहत व सुरक्षा और उनके मुल्कों की सुरक्षा के बारे में मुसलसल चर्चा के बाद यह फैसला लिया है।

 हर साल पहुंचते थे 20 लाख से ज्यादा जायरीन
मक्का में हज के लिए हर साल 20 लाख से ज्यादा लोग पहुंचते थे, जिनमें दुनिया भर के मुसलमान शामिल होते हैं. यहां भारतीय हाजियों की संख्या भी लाखों में होती है. कोरोना वायरस के फैलने से पहले साल 2019 में लगभग 2 लाख भारतीय मुसलमानों ने हज किया था।

Zee Salaam Live Tv 

Trending news