बिहार: नीतीश मंत्रिमंडल में जल्द हो सकता है विस्तार, शाहनवाज हुसैन बन सकते हैं मंत्री

पूर्व केंद्रीय मंत्री रहे शाहनवाज हुसैन (Shahnawaz Hussain) सोमवार को बिहार विधान परिषद के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे. 

बिहार: नीतीश मंत्रिमंडल में जल्द हो सकता है विस्तार, शाहनवाज हुसैन बन सकते हैं मंत्री
फाइल फोटो

नई दिल्ली: कयास लगाए जा रहे हैं कि बिहार की नीतीश कुमार (Nitish Kumar) सरकार में जल्द ही कैबिनेट विस्तार हो सकता है. 16 नवंबर 2020 की शाम राज्यपाल फागू चौहान (Phagu Chauhan) ने राजभवन में नीतीश कुमार और मंत्रीपरिषद के 14 अन्य मंत्रियों को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई थी. लगातार चौथी बार और कुल सातवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री बनने वाले नीतीश कुमार के मंत्रीमंडल में पिछली सरकार के कई मंत्रियों को मौका नहीं मिला तो वहीं कई नए चेहरे को मौका दिया गया.

भाजपा के प्रवक्ता और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में केंद्र मंत्री रहे शाहनवाज हुसैन (Shahnawaz Hussain) सोमवार को बिहार विधान परिषद के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल करेंगे. ज़राए का कहना है कि केंद्र सरकार की तरफ से सैयद शाहनवाज हुसैन को बिहार सरकार में बड़ी जिम्मेदारी दी जा सकती है और जल्द ही होने वाले नीतीश मंत्रिमंडल के विस्तार में शाहनवाज हुसैन को मंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी.

बिहार सरकार में फिलहाल मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अलावा 13 मंत्री हैं. जिनमें भाजपा के 7, जेडीयू के 5 लेकिन मेवालाल चौधरी के इस्तीफे के बाद 4 मंत्री ही बचे, हिन्दुस्तानी आवाम मोर्चा के 1 और वीआईपी से एक विधायक को मंत्री बनाया गया है. मंत्रियों की तादाद कम होने की वजह से एक-एक मंत्री को कई-कई मेहकमों की जिम्मेदारी दी हुई है. 

भाजपा से बिहार सरकार में मंत्रियों के नाम
तारकिशोर प्रसाद-उपमुख्यमंत्री, रेणु देवी- उपमुख्यमंत्री, मंगल पांडेय, अमरेंद्र प्रताप सिंह, रामप्रीत पासवान, जीवेश मिश्रा, रामसूरत राय.

जेडीयू से बिहार सरकार में मंत्रियों के नाम
विजय चौधरी, विजेंद्र यादव, अशोक चौधरी, मेवालाल चौधरी(इस्तीफा दे चुकें है), शीला कुमारी.

संतोष कुमार सुमन हिंदुस्तानी अवामी मोर्चा से और मुकेश सहनी वीआईपी से. 

ZEE SALAAM LIVE TV