Ind Vs Eng: इंग्लैड के खिलाफ शर्मनाक रहे भारत के आंकड़े, जानिए कब कब किस टीम का पलड़ा रहा भारी
Advertisement

Ind Vs Eng: इंग्लैड के खिलाफ शर्मनाक रहे भारत के आंकड़े, जानिए कब कब किस टीम का पलड़ा रहा भारी

IND vs ENG: अब एक बार फिर, भारत और इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में आमने सामने हैं. ये सीरीज में पांच मैच खेले जाएंगे. इस सीरीज के लिए दोनों टीमों ने कमर कस ली है. घर में इंग्लिश टीम का प्रदर्शन हमेशा अच्छा रहा है.

Eng vs Ind 1st Test: विराट कोहली और जे. रूट की फाइल फोटो

नई दिल्ली: भारत और इंग्लैंड के दरमियान आज से टेस्ट सीरीज की शुरुआत होने जा रही है. हम आपको आंकड़ों की मदद से ये बताने की कोशिश करेंगे कि भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैच की तारीख कैसी है और भारत ने इंग्लैंड की सजमीन पर मेज़बान टीम के खिलाफ किस तरह का मुज़ाहिरा किया. 

आपको ये जान कर हैरानी होगी कि भारतीय टीम ने तारीख में सिर्फ 3 बार इंग्लैंड की धरती पर टेस्ट सीरीज जीत पाई है. उसके के बरअक्स हर बार भारत को इंग्लैंड की धरती पर करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा.

ये भी पढ़ें: Tokyo Olympics: सेमीफाइनल में तुर्की से हारी लवलीना, लेकिन बॉन्ज मेडल किया अपने नाम

इंग्लैंड के खिलाफ मेज़बान मुल्क में भारत का टेस्ट रिकॉर्ड
टीम इंडिया ने इंग्लैंड के खिलाफ इंग्लैंड में अब तक 62 टेस्ट मैच खेले हैं. इसमें से भारतीय टीम को सिर्फ सात में ही जीत मिली है. 34 टेस्ट मैचों में टीम इंडिया हारी है और 21 मैच बिना हार जीत के बराबरी पर खत्म हुए हैं.

इंग्लैंड के खिलाफ भारत का टेस्ट रिकॉर्ड
इंग्लैंड के खिलाफ अब तक भारत ने कुल ल 126 टेस्ट मैच खेले हैं, जिनमें भारत को सिर्फ  29 मैचों कामयाबी मिली, जबकि 48 मुकाबलों में हार का कड़वा घूंट पीना पड़ा. वहीं, 9 टेस्ट मैच ड्रॉ पर खत्म हुए. इससे से अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि भारतीय टीम की विनिंग फीसदी काफी खराब है.

ये भी पढ़ें: Ind Vs Eng: ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने Mohammed Shami को लेकर कही बड़ी बात, जानिए क्या कहा

भारत और इंग्लैंड के दरमियान टेस्ट सीरीज की तारीख
भारत और इंग्लैंड के बीच अब तक 18 टेस्ट सीरीज इंग्लैंड में खेली जा चुकी हैं. इन टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम के आंकड़े देख कर आपको ज़रूर मायूसी होगी. इनमें सिर्फ तीन ही सीरीज में भारत ने अपनी कामयाबी का परचम हलराया है.पहली बार भारत ने 1971 में अजीत वाडेकर की कप्तानी में इंग्लैंड में 1-0 से टेस्ट सीरीज अपने नाम की थी. वहीं,  एक सीरीज बराबरी पर भी खत्म हुई है.

अब एक बार फिर, भारत और इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में आमने सामने हैं. इस सीरीज में पांच मैच खेले जाएंगे. इस सीरीज के लिए दोनों टीमों ने कमर कस ली है. घर में इंग्लिश टीम का प्रदर्शन हमेशा अच्छा रहा है. ऐसे में जो रूट (Joe Root) की कप्तानी में इंग्लिश टीम एक बार फिर यह कारनामा दोहराना चाहेगी. 

Zee Salaam Live TV:

Trending news