जम्मू-कश्मीर की बदली हुई तस्वीर और तकदीर जल्द होगी देश और दुनिया के सामने: LG
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1243022

जम्मू-कश्मीर की बदली हुई तस्वीर और तकदीर जल्द होगी देश और दुनिया के सामने: LG

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने जी न्यूज के एक प्रोग्राम में प्रदेश में किए जा रहे विकास के कामों को उल्लेख करते हुए बदलते हुए कश्मीर की रूपरेखा पेश की.

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा

नई दिल्लीः जी मीडिया के इमर्जिंग जम्मू-कश्मीर कॉनक्लेव में इतवार को जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा है कि पिछले 2- 3 सालों में कश्मीर में जो विकास और परिवर्तन हुए है, वह आजादी के बाद आजतक नहीं हुए थे. उन्होंने कहा कि यहां के प्रत्येक निवासियों की जिंदगी को बेहतर बनाने के लिए सरकार जमीनी सतह पर काम कर रही है और बहुत जल्द कश्मीर की बदलती हुई तस्वीर और तकदीर देश और दुनिया के सामने होगी. इस मौके पर जी सलाम के संपादक तारिक फरीदी और जी न्यूज के क्लस्टर तीन के सीबीओ अभय ओझा ने एलजी मनोज सिन्हा का खैरमकदम किया और घाटी में अवाम के लिए किए जा रहे तरक्कीयाती कामों और फैसलों के लिए उनके कोशिशों की सराहना की. इस अवसर पर जम्मू-कश्मीर के विकास में योगदान देने वाले निजी क्षेत्र के कई उद्यमियों का भी सम्मान किया गया.

आदिवासियों के लिए 100 स्मार्ट स्कूल 
इस अवसर पर सिन्हा ने प्रदेश में हुए विकास के कार्यों का जिक्र करते हुए कहा कि उधमपुर में देश का सबसे बड़ा डेडिकेटेड वुमन एन्टरप्रेन्योर स्टेट बन रहा है. पुलवामा, कुलगाम, राजौरी में हजारों आदिवासियों को पहली बार जंगलों पर उनका हक दिया गया है. उन गरीब आदिवासियों के बच्चों को पढ़ने के लिए पहली बार सौ स्मार्ट स्कूल बनाकर दिए गए हैं और एक साल के अंदर सौ स्कूल और बनाए जाएंगे. उन्होंने कहा कि 2020-2021 में सरकार ने 67 हजार करोड़ खर्च कर लगभग 9 हजार से ज्यादा विकास के प्रोजेक्ट पूरे किए हैं. 2 साल पहले तक यहां रोजाना 6 किमी सड़के बनती थी, लेकिन आज रोजाना 21 किमी सड़कें रोज बन रही है.

नागरिक स्वास्थ्य सेवाओं में हो रहा है अभूतपूर्व सुधार 
मनोज सिन्हा ने कहा कि यहां अभी 3450 मेगावाट बिजली उत्पादन की क्षमता है, जो अभी हमारी जरूरतों से काफी कम है, लेकिन आने वाले वर्षों में इतनी ही क्षमता के बिजली का उत्पादन और किया जाएगा. इसके अलावा सिन्हा ने जम्मू-कश्मीर में स्वस्थ्य सेवाओं के सुधार का जिक्र करते हुए कहा कि प्रदेश में पहले 3 मेडिकल कॉलेज होते थे, लेकिन आज सात नए मेडिकल कॉलेज हैं. इसमें पांच कॉलेज संचालित हो रहे हैं. ऐसा देश में पहली बार हुआ है कि इतनी कम आबादी का प्रदेश होते हुए भी यहां सात-सात मेडिकल कॉलेज हैं, और यहां दो कैंसर संस्थान भी है. सिन्हा ने कहा कि यहां प्रदेश के सभी नागरिकों को पांच लाख का मेडिकल बीमा कराया गया है. 

नागरिक सेवाओं को और बेहतर बनाने की दिशा में हो रहा है काम 
सिन्हा ने कहा कि प्रदेश में सरकार की तरफ से यहां करोड़ों का निवेश किया जाना है. यहां के सभी निवासियों को सामाजिक सुरक्षा से जोड़ा जाएगा. यहां के किसानों को लेकर भी सरकार ने जो रोडमैप बनाए थे, उसके नतीजे अब सामने आ रहे हैं. सरकार आने वाले वक्त में और भी कल्याणकारी योजनाएं शुरू करेगी. उन्होंने कहा कि पहली बार यहां ट्रांसजेंडर को सामाजिक पेंशन से जोड़ा गया है. सरकार हर जिले में ओल्डऐज होम बनाने की दिशा में भी काम कर रही है. सरकार प्रदेश के सभी नागरिक सेवाओं को ऑनलाइन सेवा से जोड़ेगी. उन्होंने कहा कि यहां जो जीएसटी ग्रोथ हुई है वह देश के चुनिंदा राज्यों में से एक है.

Zee Salaam

Trending news