Delhi Weather: दिल्ली में अगले दो दिन होगी मूसलाधार बारिश, IMD ने जारी किया 'ऑरेंज अलर्ट'
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2317286

Delhi Weather: दिल्ली में अगले दो दिन होगी मूसलाधार बारिश, IMD ने जारी किया 'ऑरेंज अलर्ट'

Delhi Weather Update Today:  दिल्ली में अधिकतम तापमान 36.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जबकि न्यूनतम तापमान 27.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. वहीं, मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली के साथ-साथ कई राज्यों में भी भारी बारिश होने की संभावना है. 

 

Delhi Weather: दिल्ली में अगले दो दिन होगी मूसलाधार बारिश, IMD ने जारी किया 'ऑरेंज अलर्ट'

Delhi Weather Update Today: देश की राजधानी दिल्ली में अगले दो दिनों तक भारी बारिश होने का अनुमान है. मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के लिए दिल्ली-एनसीआर में 'ऑरेंज अलर्ट' जारी किया है, हालांकि, मौसम विभाग ने भारी बारिश की भविष्यवाणी की थी और सोमवार को राजधानी "ऑरेंज" अलर्ट पर थी, लेकिन बारिश नहीं हुई थी. दिल्ली में अधिकतम तापमान 36.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जबकि न्यूनतम तापमान 27.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. वहीं, मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली के साथ-साथ कई राज्यों में भी भारी बारिश होने की संभावना है. 

तेज बारिश होने की है संभावना
निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट ने भी 2 जुलाई से राजधानी दिल्ली में बारिश की गतिविधि में फिर से उछाल आने की भविष्यवाणी की है. स्काईमेट ने एक्स पर लिखा, "पिछले दो दिनों में दिल्ली और एनसीआर में भारी बारिश से कुछ राहत मिली है. हालांकि, मौसम विशेषज्ञों ने 2 जुलाई से दिल्ली में बारिश की गतिविधि में फिर से उछाल आने की भविष्यवाणी की है,  तेज बारिश होने की संभावना है," 

कितना बारिश होने पर कहा जाता है भारी बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में अगले सात दिनों तक आसमान में बादल छाए रहेंगे और अगले दो दिनों में मध्यम से भारी बारिश होने की उम्मीद है. इसके साथ ही पूरे शहर में तेज हवाओं और गरज-चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है. हालांकि, मौसम विभाग ने दिल्ली में 1 जुलाई को भारी बारिश होने की संभावना जताई थी, लेकिन बारिश नहीं हुई. मौसम विभाग के मुताबिक, एक दिन में 7.6 मिमी से 35.5 मिमी के बीच बारिश को मध्यम बारिश और 64.5 मिमी से 124.4 मिमी के बीच बारिश को भारी बारिश कहा जाता है. 

दिल्ली में 88 साल के टूटे रिकॉर्ड
सफदरजंग वेधशाला ने 29 जून को सुबह 8:30 बजे समाप्त 24 घंटे की अवधि में 228.1 मिमी बारिश दर्ज की, जो जून में औसत 74.1 मिमी बारिश से तीन गुना ज्यादा है और 1936 के बाद से 88 सालों में इस महीने के लिए सबसे ज्यादा है. आईएमडी एक दिन में 124.5 मिमी और 244.4 मिमी के बीच बारिश को बहुत भारी बारिश के रूप में परिभाषित करता है. मौसम विभाग ने सोमवार को स्पष्ट किया कि पिछले सप्ताह दिल्ली में हुई मूसलाधार बारिश बादल फटने का नतीजा नहीं थी.

Trending news