12 निलंबित सांसदों की बहाली के लिए विपक्ष की लड़ाई थी जारी; इसी बीच एक और सांसद हुए सस्पेंड
Advertisement

12 निलंबित सांसदों की बहाली के लिए विपक्ष की लड़ाई थी जारी; इसी बीच एक और सांसद हुए सस्पेंड

सदन में नियमावली पुस्तिका आसन की जानिब उछालने के कारण तृणमूल कांग्रेस के सदस्य डेरेक ओ ब्रायन (TMC RS member Derek OBrien) को संसद के शीतकालीन सत्र की शेष अवधि के लिए निलंबित (Suspended for reamining period of winter seeeion of Parliament ) कर दिया गया है.

 

डेरेक ओ ब्रायन

नई दिल्लीः तृणमूल कांग्रेस के सदस्य डेरेक ओ ब्रायन (TMC RS member Derek O Brien) को राज्यसभा में मंगलवार को सदन की नियमावली पुस्तिका आसन की जानिब उछालने के कारण सत्र की शेष अवधि के लिए निलंबित कर दिया गया है. बाकी बची शीतकालीन सत्र की पूरी कार्यवाही से निलंबित किए जाने वाले वह 13वें सांसद बन गए हैं. उन्होंने कथित तौर पर मंगलवार को सदन में निर्वाचन अधिनियम (संशोधन) विधेयक पर चर्चा के दौरान चेयर की तरफ राज्यसभा नियमावली फेंकी थी. उस समय चेयर पर सस्मित पात्रा थे, जिन्होंने ओ ब्रायन द्वारा कुर्सी की तरफ राज्यसभा नियमावली फेंकने की निंदा की, जो किसी भी अधिकारी को चोट पहुंचा सकती थी. पात्रा ने कहा कि तृणमूल नेता के आचरण ने सदन के नेता के पद की गरिमा को ठेस पहुंचाई है.

विपक्ष सदन से वॉकआउट कर गया
टीएमसी सांसद ने यह कदम तब उठाया, जब चेयरमैन की तरफ से सदन में अव्यवस्था का हवाला देते हुए वोटिंग की अनुमति देने से इनकार कर दिया था. इसके बाद विपक्ष सदन से वॉकआउट कर गया था. सत्तारुढ़ दल ने ब्राॅयन की इस हरकत की निंदा की थी और उनके खिलाफ कार्रवाई की मांग उठाई थी. सरकार को मंगलवार को राज्यसभा में विपक्षी दलों के कड़े प्रतिरोध का सामना करना पड़ा और भाजपा ने आरोप लगाया कि तृणमूल कांग्रेस के सदस्य ओ ब्राॅयन ने सेक्रेटरी जनरल पर नियम पुस्तिका फेंक दी.

विपक्ष ने फिर अपनी गलती दोहराईः पीयूष गोयल
सदन के नेता पीयूष गोयल ने कहा कि हमने सोचा था कि विपक्ष कुछ सबक सीखेगा, लेकिन वही बात दोहराई गई है. गोयल ने कहा कि ब्रायन ने नियम पुस्तिका फेंक दी और उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए था. गोयल ने 12 निलंबित सांसदों से माफी मांगने को भी कहा. इस दौरान भूपेंद्र यादव ने व्यवस्था का मुद्दा उठाया और कहा कि विपक्ष बार-बार चेयर पर सवाल उठा रहा है, लेकिन नियम कहते हैं कि चेयर का फैसला सभी पर बाध्यकारी है.
 

भाजपा लोकतंत्र का मजाक बना रही हैः डेरेक ओ ब्राॅयन 
राज्यसभा से निलंबित होने के बाद डेरेक ने ट्वीट किया कि आखिरी बार मुझे जब राज्यसभा से कृषि कानूनों को सरकार द्वारा जबरदस्ती पारित कराए जाने के दौरान निलंबित किया गया था और हम सभी जानते हैं कि उसके बाद क्या हुआ था? आज, मुझे भाजपा के खिलाफ विरोध करते हुए निलंबित कर दिया गया है. भाजपा लोकतंत्र का मजाक बना रही है और चुनाव सुधार कानून को जबरन पारित करवा रही है. उम्मीद है कि ये बिल भी सरकार को जल्द वापस लेना पड़ेगा.

12 सांसदों को पहले ही शीतकालीन सत्र के लिए कर दिया था निलंबित 
इससे पहले उच्च सदन ने 11 अगस्त को मानसून सत्र के दौरान सदन में हंगामा करने पर 12 सांसदों को पूरे शीतकालीन सत्र के लिए निलंबित कर दिया था. निलंबित सांसद कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, भाकपा, माकपा और शिवसेना के हैं. निलंबित सांसदों में कांग्रेस के सैयद नासीर हुसैन, अखिलेश प्रसाद सिंह, फूलो देवी नेताम, छाया वर्मा, रिपुन बोरा और राजमणि पटेल, शिवसेना से प्रियंका चतुर्वेदी और अनिल देसाई, माकपा से एलाराम करीम, भाकपा से बिनॉय विश्वम और तृणमूल से डोला सेन और शांता छेत्री शामिल हैं.

Zee Salaam Live Tv

Trending news