Rabi Crop MSP: केंद्र सरकार की ओर से दिवाली पर किसानों को तोहफा, 6 फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाया गया
Advertisement

Rabi Crop MSP: केंद्र सरकार की ओर से दिवाली पर किसानों को तोहफा, 6 फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाया गया

MSP Increase: मोदी कैबिनेट ने रबी सीज़न की 6 फसलों के लिये नये MSP में 3 से 9 फीसद का इज़ाफ़ा करने का फैसला लिया है और रबी सीजन की प्रमुख फसलों के नये दाम भी जारी कर दिये हैं. जिसके किसानों को फायदा होगा. पूरी ख़बर पढ़िए.

Rabi Crop MSP: केंद्र सरकार की ओर से दिवाली पर किसानों को तोहफा, 6 फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाया गया

MSP Increase: दिवाली से पहले मरकज़ी हुकूमत ने किसानों को बड़ी सौग़ात दी है. मोदी कैबिनेट ने गेहूं समेत 6 रबी की फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) में इज़ाफ़ा कर दिया है. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने मीडिया को ख़िताब करते हुए कहा कि किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए हुकूमत ने 2022-23 के लिए रवि फसलों के लिए एमएसपी निर्धारित कर दी है. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि गेहूं की एमएसपी पर 110 रुपये का इज़ाफा किया गया है. 

किसानों को मिला दिवाली गिफ्ट
किसानों को दिवाली गिफ्ट देते हुए मरकज़ी काबीना का फैसला सामने आया है. जिसके अनुसार अब गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य 2 हज़ार 125 रुपये क्विंटल हो गया. इसी तरह जौ की एमएसपी 100 रुपये बढ़ाई गई है. अब जौ की एमएसपी 1 हज़ार 735 रुपए फी क्विंटल हो गई. वहीं, चने की एमएसपी में 105 रुपये का इज़ाफा किया गया है. अब इसका न्यूनतम समर्थन मूल्य 5 हज़ार 335 रुपये क्विंटल हो गया है. जबकि, मसूर की MSP 500 की वृद्धि के साथ 6000 रुपये क्विंटल हो गई है. केंद्रीय मंत्री ने कहा कि रिप्सिड सरसों की एमएसपी में 400 रुपए का इज़ाफ़ा किया गया है.

पिछले साल भी 6 फसलों की बढ़ी थी MSP
बता दें कि इसी तरह पिछले वर्ष भी केंद्र सरकार ने रबी सीज़न की 6 फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ा दिया था. सबसे ज़्यादा बढ़ोतरी सरसों और मसूर में 400-400 रुपये फी क्विंटल की गई थी. जबकि एमएसपी में सबसे कम बढ़ोतरी जौ में हुई थी. हुकूमत ने मसूर, सरसों, गेहूं, जौ के सरकारी खरीद मूल्य में इजाफा किया था. जौ की एमएसपी 1600 रुपये फी क्विंटल से बढ़ाकर 1635 रुपये हो गई थी. वहीं चने की MSP में 130 रुपये का इज़ाफा किया गया था. 

यह भी पढ़ें: क्या 16 साल की नाबालिग़ मुस्लिम लड़की को अपनी मर्ज़ी से शादी करने का अधिकार है? अब सुप्रीम कोर्ट में होगी सुनवाई

किसानों को मिली बड़ी राहत
वहीं बीते जून महीने में सरकार ने खरीफ फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य बढ़ाने की मंजूरी दे दी थी. तब केंद्रीय कैबिनेट ने 2022-23 फसल साल के लिए धान की MSP को 100 रुपये बढ़ाकर 2,040 रुपये फी क्विंटल करने का फैसला किया था. इसी तरह कई और ख़रीफ़ फसलों पर भी MSP बढ़ा दी गई थी. सरकार के इस फैसले से किसानों को काफी राहत मिली थी. 

इस तरह की ख़बरों को पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर विज़िट करें

Trending news