Jalaun: जालौन में खुदाई के दौरान निकले चांदी के सिक्के; इतने साल पुराना है ख़ज़ाना
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1605499

Jalaun: जालौन में खुदाई के दौरान निकले चांदी के सिक्के; इतने साल पुराना है ख़ज़ाना

Jalaun Treasure: उत्तर प्रदेश के जालौन में एक किसान के घर से खुदाई के दौरान चांदी के सिक्के और आभूषण मिले हैं. सिक्कों को ज़ब्त करके पुरातत्व विभाग को इसकी जानकारी दी गई. इलाक़े में पुलिस फोर्स को तैनात कर दिया गया है. 

Jalaun: जालौन में खुदाई के दौरान निकले चांदी के सिक्के; इतने साल पुराना है ख़ज़ाना

Treasure Found in Jalaun: यूपी के जालौन के उरई में शनिवार को मकान के निर्माण के लिए हुई खुदाई के दौरान चांदी के सिक्के मिले हैं. इन सिक्कों को लेकर दावा किया जा रहा है कि ये अंग्रेज़ों के ज़माने के सिक्के हैं. सिक्कों को ज़ब्त कर लिया गया है और पुरातत्व विभाग और पुलिस को इसके बारे में ख़बर दे दी गई है. साथ ही मौक़े पर बड़ी तादाद में पुलिस फोर्स को तैनात कर दिया गया है. खुदाई के दौरान सिक्के मिलने की ख़बर पूरे गांव में आग की तरह फैल गई. लोगों की भीड़ इस मौक़े का फायदा उठाने के लिए वहां पहुंची, लेकिन ख़बर मिलते ही सीनियर अधिकारी पुलिस टीम के साथ वहां पहुंचे. उन्होंने सिक्कों को ज़ब्त करके पुरातत्व विभाग को इसकी जानकारी दी. 

 ब्रिटिश काल के हैं सिक्के
मकान निर्माण के लिये खुदाई के दौरान मिले ये पुराने सिक्के चांदी के हैं, जो 161 साल पुराने 1862 में ब्रिटिश हुकूमत के दौरान चलन में थे. ज़मीन की खुदाई के दौरान चांदी के पुराने सिक्के और आभूषण जालौन कोतवाली के इलाक़े ग्राम व्यासपुरा के रहने वाले कमलेश कुशवाहा के घर से निकले हैं. मकान मालिक कमलेश ने बताया कि जब मज़दूर खुदाई कर रहे थे, तभी एक मज़दूर का फांवडा एक बर्तन से टकराया. आवाज़ सुनकर उसने मकान मालिक को बुलाया और उसके सामने खुदाई कराई गई तो एक बर्तन मिला. बर्तन को बाहर निकालने पर उसमें चांदी के सिक्के और ज़ेवरात दिखाई दिये, जिसे देखकर कमलेश हैरान रह गया.

250 से ज़्यादा है सिक्कों की तादाद 
सिक्के और आभूषण मिलने की ख़बर पूरे गांव में फैल गई. जिसे देखने के लिए बड़ी तादाद में लोग कमलेश कुशवाहा के घर पहुंचे. हालात को बिगड़ते देख वहां पुलिस फोर्स को तैनात कर दिया गया है. इस मामले में उरई के एसडीएम राजेश सिंह ने बताया कि उन्हें खुदाई के दौरान सिक्के मिलने की ख़बर मिलने के बाद वो पुलिस टीम के साथ कमलेश के घर पहुंचे. सिक्योरिटी के मद्देनज़र वहां पुलिस तैनात कर दी गई है. साथ ही सिक्कों को ज़ब्त करते हुए कोतवाली पहुंचा दिया गया है. उन्होने बताया कि अभी तक ढाई सौ से ज़्यादा चांदी के सिक्के और 4 कड़े मिले हैं, जबकि सिक्कों की क़ीमत के बारे में अभी कुछ नहीं बताया गया है.

Watch Live TV

Trending news