रेलवे में हज़ारों पोस्ट के लिए बंपर वैकेंसी, 10वीं, 12वीं पास वालों को बिना एग्जाम के मिलेगी नौकरी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam914527

रेलवे में हज़ारों पोस्ट के लिए बंपर वैकेंसी, 10वीं, 12वीं पास वालों को बिना एग्जाम के मिलेगी नौकरी

Railway Recruitment 2021: इंडियन रेलवे ने 3 हजार से ज्यादा ओहदों पर वैकेंसी निकाली हैं. इन ओहदों पर 10वीं और 12वीं पास लोग भी अप्लाई कर सकते हैं.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: सरकारी नौकरी (Sarkari Naukri) की तलाश कर रहे लोगों के लिए खुशखबरी है. साउथर्न रेलवे ने कई डिवीजन, वर्कशॉप ओर यूनिट्स में अप्रेंटिस के ओहदों पर वैकेंसी निकाली है. रेलवे की जानिब से  3,378 ओहदों पर भर्तियां की जाएही.  इन ओहदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन दर्खास्त जमा किए जा रहे हैं. 10वीं और 12वीं पास भी इन ओहदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं. ख्वहिशमंद और अहल उम्मीदवार इंडियन रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट sr.indianrailways.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. अप्लाई करने की आखिरी तारीख 30 जून है. अगर आप इन पदों के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो नीचे दी गई जानकारी को गौर से पढ़ें.

ओहदों की तफ़सील
सिग्नल और टेलीकॉम वर्कशॉप, पोदनूर – 1686 ओहदा
कैरिज वर्क्स, पेरम्बूर- 936 ओहदा
गोल्डनरॉक वर्कशॉप – 756 ओहदा
कुल खाली ओहदों की तादाद– 3378 ओहदा

ये भी पढ़ें: Indian Railways: दोबारा शुरू हो रही हैं ये 24 स्पेशल ट्रेनें, बिहार-यूपी के लोगों को होगा फायदा, देखें पूरी लिस्ट

अहलियत
फिटर, पेंटर और वेल्डर पद पर अप्लाई करने के लिए किसी भी तस्लीमशुदा बोर्ड से कम से कम 50% नंबरों के साथ 10वीं पास होना ज़रूरी है. इलके अलावा मेडिकल लैब टेक्नीशियन (रेडियोलॉजी, पैथोलॉजी, कार्डियोलॉजी) के ओहदों पर अप्लाई करने के लिए कम से कम 50 फीसदी नंबरों के साथ फिजिक्स, केमिस्ट्री और बायोलॉजी से 12वीं पास होना ज़रूरी है. इसके साथ ही किसी तस्लीमशुदा इदारे से आईटीआई (ITI) कोर्स पास होना चाहिए.

उम्र
ख्वहिशमंद और अहल उम्मीदवार की उम्र कम से कम 15 साल होनी चाहिए. इसके अलावा फ्रेशर या पूर्व-आईटीआई, एमएलटी के लिए तरतीबवार 22 या 24 साल से ज्यादा उम्र के उम्मीदवार दर्खास्त नहीं दे सकते हैं.

ये भी पढ़ें: 'परदेसिया' गाने पर एक्ट्रेस के साथ मजे करते दिखाई दिए Khesari Lal Yadav, देखिए VIDEO

अप्लाई करने की फीस
जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए अप्लाई करने की फीस 100 रुपए है. जबकि एससी / एसटी / पीडब्ल्यूबीडी / खातून उम्मीदवारों को कोई फीस जमा नहीं करनी होगी.

इंतखाब का अमल
ex-ITI कैटगरी वालों का इंतखाब 10वीं और आईटीआई में हासिल नंबरों की बुनियाद पर किया जाएगा. वहीं, MLT पोस्ट के लिए इंतखाब 12वीं में मिले नंबरों की बुनियाद पर होगा.

अप्लाई करने का तरीका
ख्वहिशमंद और अहल उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट sr.indianrailways.gov.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं.

Zee Salaam Live TV:

Trending news