पर्यावरण दिवस के मौके पर ग्रीनमैन ने लोगों से की यह खास अपील, नहीं होगी दिक्कत
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam914027

पर्यावरण दिवस के मौके पर ग्रीनमैन ने लोगों से की यह खास अपील, नहीं होगी दिक्कत

पर्यावरण में अचानक प्रदूषण का स्तर बढ़ने से तापमान में भी तेजी देखी जा रही है. हालांकि जिस तरह से प्रदूषण बढ़ता जा रहा है, उसकी वजह से कई तरह की संगीन बीमारियां भी तेजी से बढ़ रही है, 

पर्यावरण दिवस के मौके पर ग्रीनमैन ने लोगों से की यह खास अपील, नहीं होगी दिक्कत

नई दिल्ली: दुनिया भर में आज विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day) मनाया जा रहा है. लोगों को पर्यावरण के लिए जागरुकता और उसकी हिफाजत के लिए हर साल दुनिया में पर्यावरण दिवस मनाया जाता है. इसी बीच विजयपाल उर्फ ग्रीनमैन (Vijay Pal Baghel Green Man) ने सभी लोगों से अपील की है कि आज के दिन हमें वादा करना होगा कि हमें अगले 3 सेकेंड बाद की सांस का इंतजाम खुद करना है.

दरअसल इस दिन को मनाने का ऐलान संयुक्त राष्ट्र ने पर्यावरण के लिए वैश्विक स्तर पर राजनीतिक और सामाजिक जागृति लाने के लिए साल 1972 में की थी. इसे 5 जून से 16 जून तक संयुक्त राष्ट्र महासभा ने आयोजित विश्व पर्यावरण सम्मेलन में चर्चा के बाद शुरू किया गया था.

पर्यावरण में अचानक प्रदूषण का स्तर बढ़ने से तापमान में भी तेजी देखी जा रही है. हालांकि जिस तरह से प्रदूषण बढ़ता जा रहा है, उसकी वजह से कई तरह की संगीन बीमारियां भी तेजी से बढ़ रही है, इसके अलावा समय के साथ साथ कई पशु-पक्षी भी खत्म होते जा रहें हैं.

ग्रीनमैन के नाम से मशहूर विजय पाल बघेल ने आईएएनएस को बताया,"आज पूरी दुनिया विश्व पर्यावरण दिवस के रूप में मना रही है. पर्यावरण दिवस की शुरूआत स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम में आज ही के दिन पूरी दुनिया ने पर्यावरण बचाने की फिक्र जाहिर करने के साथ की थी. लेकिन इतने साल के सफर के पूरी दुनिया में अगर कोई बड़ी समस्या है तो वह प्रदूषण की है."

उन्होंने कहा, "कोरोना महामारी की वजह से हर जगह परेशानी हो रही हैं. इसका अहम वजहों में जाएं तो आप पाएंगे कि कुदरत के साथ छेड़छाड़ करने का ही ये नतीजा है. आज पेड़ और सांस कम हो रही है. चारों तरफ ऑक्सीजन की मांग इतनी बढ़ गई है कि सिलेंडर के लिए लोग लाइनों में लगे हैं."

उन्होंने कहा, "पेड़ कम हो रहें है सांस कम हो रही है, आज के मौके पर हमें खुद से संकल्प लेना है कि ज्यादा से ज्यादा पेड़ लगाएं और बचाएं. वहीं अगले 3 सेकेंड में जो सांस ले उसका इंतजाम हम खुद करें, क्योंकि एक दिन जिंदा रहने के लिए हमें 22 हजार बार सांस लेना होता हैं."

बता दें कि विजयपाल बघेल उर्फ ग्रीनमैन हिंदुस्तान के अलावा ब्राजील, जापान, भूटान, नेपाल, आस्ट्रेलिया, अमेरिका, इगलैंड और यूएन आदि देशों में पौधरोपण की अलख जगा चुके हैं. इसके अलावा उन्हें पूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम के ज़रिए सम्मानित भी किया जा चुका है. 

विजयपाल ने बताया, "साल 2004 में वह पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के साथ पौधरोपण कर रहे थे. उसी दौरान कलाम जी ने मुझसे कहा कि, तुम्हारा मन तो हरा है, तन भी हरा कर लो." उस वक्त से लेकर अब तक विजयपाल हरे रंग के कपड़े ही पहन रहे हैं. वहीं उन्हें अब तक उनके काम के लिए अलग-अलग अवार्ड्स से भी सम्मनित किया जा चुका है. जिसकी वजह से उन्हें अब हर कोई ग्रीनमैन ही कहकर पुकारता है.

(इनपुट: आईएएनएस)

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news