भारत को तेल सप्लाई करने को लेकर क्या है रूस का नजरिया, रूसी विदेश मंत्री ने दिया जवाब
Advertisement

भारत को तेल सप्लाई करने को लेकर क्या है रूस का नजरिया, रूसी विदेश मंत्री ने दिया जवाब

Russia Foreign Minister: रूसी विदेश मंत्री 'सर्गेई लावरोव' से जब पूछा गया कि वो भारत का समर्थन सुरक्षा चुनौतियों के मामले मे कैसे कर सकते हैं? इस पर उन्होंने कहा कि भारत के साथ ये बातचीत उन संबंधों की बदौलत है, जो हमने कईसालों में बनाए हैं. हम हर क्षेत्र में भारत की मद्द करने को तैयार हैं. भारत और रूस अच्छे दोस्त और ईमानदार पार्टनर हैं इसलिए रूसी और भारत को एक बड़ा राष्ट्र बनाती है.  

File Photo

New Delhi: रूस की तरफ से यूक्रेन पर हमले को लेकर हिन्दुस्तान का रुख हमेशा से ही न्यूट्रल रहा है. जहां दुनिया के ज्यादातर देश रूस के खिलाफ लगातार अपनी आवाज उठा रहे हैं और लगातार रुस पर चीजों को लेकर प्रतिबंध लगाए जा रहे हैं, वहीं भारत ने अभी तक ऐसा कुछ भी नहीं किया है. क्योंकि भारत रूस से किसी भी हाल में रिश्ते खराब नहीं करना चाहता. इस तनाव वाले महौल में रूस के विदेश मंत्री भारत दौरे पर पहुंचे हैं. 

 

 

रूस और भारत हमेशा एक दुसरे के साथ है
रूसी विदेश मंत्री 'सर्गेई लावरोव' से जब पूछा गया कि वो भारत का समर्थन सुरक्षा चुनौतियों के मामले मे कैसे कर सकते हैं? इस पर उन्होंने कहा कि भारत के साथ ये बातचीत उन संबंधों की बदौलत है, जो हमने कईसालों में बनाए हैं. हम हर क्षेत्र में भारत की मद्द करने को तैयार हैं. भारत और रूस अच्छे दोस्त और ईमानदार पार्टनर हैं इसलिए रूसी और भारत को एक बड़ा राष्ट्र बनाती है.  

यह भी पढ़ें: PM मोदी को जान से मारने की साजिश का खुलासा, अलर्ट पर एजेंसियां

तेल सप्लाई के लिए हमेशा से तैयार हैं?
रूसी विदेश मंत्री 'सर्गेई लावरोव' ने कहा कि, हम भारत को किसी भी सामान की आपूर्ति करने के लिए हमेशा तैयार थे और आगे भी रहेंगे. यूक्रेन के साथ हो रहे विवाद के बीच में रूस ने भारत को तेल सप्लाई करने का ऑफर दिया था. इसे लेकर जब 'सर्गेई लावरोव' से सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि अगर भारत रूस से कुछ भी खरीदना चाहता है तो हम हमेशा से तैयार हैं 

जंग नहीं एक स्पेशल ऑपरेशन है
रूस और यूक्रेन के हमले पर सवाल करने पर जब रूसी विदेश मंत्री से सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि आपने इसे रूस-यूक्रेन संकट जंग कहा यह बिलकुल झूठ है. यह एक स्पेशल ऑपरेशन है,लेकिन इसमें सैन्य बुनियादी ढांचे को निशाना बनाया जा रहा है. इस ऑपरेशन का सिर्फ एक ही उद्देश्य है कि कीव शासन को किसी भी ऐसे निर्माण से रोकना है, जो रूस के लिए खतरा है."

Zee Salaam Video:

Trending news