कंपनियां क्यों रखती हैं महिला HR; इस वजह से पुरुषों से ज्यादा रहती है मांग
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1600975

कंपनियां क्यों रखती हैं महिला HR; इस वजह से पुरुषों से ज्यादा रहती है मांग

सबसे प्रभावी मानव संसाधन मैनेजर उसे माना जाता है, जो विभिन्न प्रकार के कौशल और दृष्टिकोण और उत्पादक कार्य का आपस में सामंजस्य बैठाते हैं, इसके बावजूद महिला एचआर को कंपनियां तरजीह देती हैं. 

Photo courtesy Google

नई दिल्लीः क्या आपने किसी दफ्तर में यह अनुभव किया है कि पुरुषों से ज्यादा वहां महिला एचआर होती हैं या उन्हें तरजीह दी जाती है. 
एक हालिया अध्ययन में पाया गया कि महिला मानव संसाधन कर्मचारी ज्यादा सहयोगी होती हैं. स्टाफ से अच्छे संबंध रखने और एक सकारात्मक संगठनात्मक संस्कृति बनाने में वह पुरुषों के मुकाबले में ज्यादा कुशल होती हैं. शोध के मुताबिक महिला एचआर ज्सादा सहानुभूतिपूर्ण और भावनात्मक रूप से बुद्धिमान भी होती हैं, जो उन्हें कर्मचारियों की जरूरतों और चिंताओं को बेहतर ढंग से समझने में मदद करता है.

काम का मौहाल बेहतर करती हैं महिला एचआर 
महिला मानव संसाधन कर्मचारियों के पास प्रबंधन की ज्यादा समावेशी शैली है, जो एक सकारात्मक काम के माहौल को बढ़ावा दे सकते हैं. इससे विभिन्न विचारों को सामने आने और नवाचार एवं सफल टीम प्रोजेक्ट को कार्यांवित करने में मदद मिलती है. महिलाएं अपने कर्मचारियों की भलाई और संतुष्टि को प्राथमिकता देने की अधिक संभावना रखती हैं. वह यह सुनिश्चित करती हैं कि कार्यस्थल सभी कर्मचारियों के लिए एक सुरक्षित और आरामदायक स्थान बना रहे. 

प्रभावी संचार में माहिर होती हैं महिला एचआर 
महिला मानव संसाधन कर्मी अपने कर्मचारियों की भावनाओं को बेहतर ढंग से पहचानने और प्रतिक्रिया देने में सक्षम हैं, जो बदले में ज्यादा प्रभावी संचार और समस्या-समाधान की तरफ उन्हें ले जाता है. महिला मानव संसाधन कर्मी कौशल का एक अनूठा प्रदर्शन करती हैं जो उन्हें अपने पुरुष समकक्षों से अलग करता है. महिला मानव संसाधन कर्मचारी अक्सर वैश्विक वातावरण में अग्रणी होने के लिए बेहतर विकल्प साबित होती हैं. 

वर्क ओरिएंटेड होते हैं पुरुष एचआर 
दूसरी तरफ, पुरुष मानव संसाधन मैनेजर ज्यादा कार्य-उन्मुख हो सकते हैं, और विशिष्ट लक्ष्यों और उद्देश्यों को हासिल करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं. वे अपने निर्णय लेने में अधिक मुखर और निर्णायक भी होते हैं. महिला मानव संसाधन मैनेजर अक्सर कर्मचारियों के साथ संबंधों के विकास और पोषण पर अधिक ध्यान केंद्रित करती हैं, जबकि पुरुष मानव संसाधन नेताओं की भूमिका के वित्तीय और संगठनात्मक पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करने की अधिक संभावना होती है.
कुल मिलाकर, महिला एचआर लीडर्स जिस अलग नजरिए को सामने लाती हैं, वह उन्हें किसी भी संगठन के लिए मूल्यवान संपत्ति बनाता है. वे एक उत्पादक और सकारात्मक कार्य वातावरण बना सकते हैं, जो कर्मचारियों की संतुष्टि और बेहतर परिणामों की तरफ ले जाता है. 

Zee Salaam

Trending news