आज है 'Eat a Red Apple Day'; क्यों मनाया जाता है ये दिवस?
Advertisement

आज है 'Eat a Red Apple Day'; क्यों मनाया जाता है ये दिवस?

सेब खाना सेहत के लिए फायदेमंद है. लेकिन, क्या आप जानते हैं सेब खाने को बढ़ावा देने के लिए पूरे विश्व में 'Eat a Red Apple Day' मनाया डाता है. 

आज है 'Eat a Red Apple Day'; क्यों मनाया जाता है ये दिवस?

Eat a Red Apple Day 2023: सेब खाने के फायदे तो आपने अक्सर सुने होंगे लेकिन क्या आपको पता है सेब खाने और हेल्दी खाना खाने को बढ़ावा देने के लिए 'ईट-आ-रेड-एप्पल' डे मनाया जाता है. ये दिन हर साल 1 दिसंबर को मनाया जाता है, इस दिन लोगों को रोज का एक सेब खाने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है. आपने वो कहावत तो सुनी ही होगी "रोज़ एक सेब डॉक्टर को दूर रखता है"(an apple a day keeps the doctor away) सेब  के अंदर कई पोषक तत्व पाए जाते है, जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. 

कब से मनाया जा रहा है ये दिन? 
1 दिसंबर को हम लाल सेब खाओ दिवस मनाते हैं! यह दिन पहली बार 1990 के दशक की शुरुआत में हेल्दी खाने को बढ़ावा देने और फलों के रोज़ाना खाने से होने वाले फायदे बताने के लिए मनाया गया था. सेब हजारों सालों से हमारी डाइट का हिस्सा है और दुनिया में सबसे लोकप्रिय फलों में से एक है. लाल सेब खाने से सूजन को कम करने, मस्तिष्क के स्वास्थ्य में सुधार और एनर्जी के स्तर को बढ़ाने में मदद मिलती है. तो चलिए बाहर निकलें और 1 दिसंबर को लाल सेब खाकर इस टेस्टी फल का आनंद लें और 'Eat a Red Apple Day' मनाएं. 

लाल सेब ज्यादा फायदेमंद या हरा सेब
अक्सर लोगों में ये बेहस होती रहती है कि लाल सेब ज्यादा फायदेमंद होता या हरा? दरअसल, दोनों ही तरह के हरे और लाल सेब में कुछ एक जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं तो इनमें कोन हेल्दी है और कोन अनहेल्दी इसका फर्क कर पाना मुश्किल काम है. सेहत के लिए दोनों ही फायदेमंद हैं. हेल्थ के जानकार बताते है कि दोनों ही तरह के सेब फायदेमंद होते हैं, कोन सा सेब ज्यादा फायदा देगा ये खाने वाले व्यक्ति पर निर्भर करता है कि वह कैसा है, स्वस्थ्य या बीमार.

Trending news