खुशहाल देशों की लिस्ट में पाकिस्तान से भी पीछे है भारत, इस देश को मिला पहला नंबर
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam869618

खुशहाल देशों की लिस्ट में पाकिस्तान से भी पीछे है भारत, इस देश को मिला पहला नंबर

वर्ल्ड हैपिनेस रिपोर्ट-2021 के रिजल्ट्स जारी कर दिए गए हैं. 

खुशहाल देशों की लिस्ट में पाकिस्तान से भी पीछे है भारत, इस देश को मिला पहला नंबर

नई दिल्ली: Happiness Report 2021 के मुताबिक़, फिनलैंड (Finland) ने एक बार फिर तमाम देशों को पछाड़ कर खुशहाली के स्तर पर बाज़ी मार ली है. फिनलैंड (Finland) लगातार चौथी बार खुशहाल देश बना है.

पहले दस पायदान पर कौन ?
रिपोर्ट के पहले आठ पायदान पर यूरोपियन मुल्कों (European Countries) का कब्जा है.  फिनलैंड को दुनिया का खुशहाल देश माना गया है, वहीं दूसरे पर डेंमार्क (Demark), तीसरे पर स्विट्जरलैंड (Switzerland), चौथे पर आइसलैंड (Iceland), पांचवे पर नीदरलैंड (The Netherlands), छठे पर नॉर्वे (Norway), सातवें पर स्वीडन (Sweden) और आठवें पर लक्समबर्ग (Luxembourg) है. वहीं न्यूजीलैंड ( New Zealand) ने दसवां मुकाम हासिल किया है और ऑस्ट्रिया (Austria) 10वें पायदान पर है.

ये भी पढ़ें: RSS में बड़ा फेरबदल, भैय्याजी जोशी की जगह इस दिग्गज को मिली बड़ी ज़िम्मेदारी

भारत-पाकिस्तान की क्या स्थिति है ?
149 मुल्कों की फ़िहरिस्त में भारत 139वें मुकाम पर है, जबकि पिछले साल भारत (India) इस लिस्ट में 140वें पायदाम पर था, यानी भारत को एक सिर्फ एक नंबर की बढ़त मिली है. वहीं पाकिस्तान इस लिस्ट में 105वें पायदान पर है, जो भारत से 34 पायदान आगे है. उसके अलावा भारत के पड़ोसी देशों में नेपाप 87वें, बांग्लादेश 101,म्यांमार 126 और श्रीलंका 129वें स्थान पर है.

ये भी पढ़ें: Gurugram में मंगलवार को मीट शॉप बंद करने पर भड़के ओवैसी, कही ये बात

पिछले 9 सालों से जारी हो रही है रिपोर्ट
Happiness Report संयुक्त राष्ट्र (United Nation) की ओर से जारी क्या जाता है. इस बार शुक्रवार को ये रिपोर्ट जारी किया गया. इसमें 149 देशों को शामिल किया गया था और लोगों से देश की जीडीपी (GDP), सामाजिक सुरक्षा, व्यक्तिगत आजादी और भ्रष्टाचार के स्तर जैसे पैमानों पर सवास पूछा जाता है.

Zee Salam Live TV:

Trending news