द्रौपदी मुर्मू की वजह से इस राज्य के चुनाव पर पड़ेगा गहरा असर, कांग्रेस को लगेगा झटका?
Advertisement

द्रौपदी मुर्मू की वजह से इस राज्य के चुनाव पर पड़ेगा गहरा असर, कांग्रेस को लगेगा झटका?

President Election 2022: राष्ट्रपति चुनाव नज़दीक हैं और उम्मीदवारों का भी ऐलान हो चुका है. गुज़िश्ता रोज़ NDA ने द्रौपदी मुर्मू को अपना उम्मीदवार ऐलान कर सरगर्मियों का बाज़ार शुरू कर दिया. हालांकि मुर्मू के नाम को लेकर काफी पहले से चर्चा चल रही थी. ऐसे में कुछ लोगों का कहना है कि भाजपा ने tdrइसी साल होने वाले चुनाव को देखते हुए यह फैसला लिया. जानिए कैसे

File PHOTO

Draupadi Murmu: एनडीए ने मंगलवार की शाम राष्ट्रपति पद के लिए अपने उम्मीदवार का ऐलान कर दिया है. उन्होंने द्रौपदी मुर्मू को अपना उम्मीदवार घोषित किया है. जो एक आदिवासी हैं. उनके सियासी सफर और जिंदगी के बारे में तो आपने काफी पढ़ लिया होगा लेकिन इस खबर में हम आपको बताएंगे कि आखिर भाजपा ने यह कदम क्यों उठाया है? द्रौपदी मुर्मू अगर राष्ट्रपति बनती हैं तो उससे भाजपा को क्या फायदा होगा?

यह भी पढ़ें:
शरद पवार को चार महीना पहले ही हो गया था बगावत का अंदाजा! CM उद्धव को कही थीं ये बातें

भाजपा ने पिछली बार दलित चेहरे को राष्ट्रपति पद के लिए आगे बढ़ाकर देश और दुनिया में ये मैसेज दिया था कि हिंदुस्तान में सब बराबर हैं और सरकार बनने के बाद भाजपा की तरफ से दिए गए "सबका साथ सबका विकास" नारे पर अमल किया. इसके अलावा द्रौपदी मुर्मू की बात करें तो वो एक आदिवासी महिला हैं. मुल्कभर में आदिवासियों की तादाद 12 करोड़ से भी ज्यादा है और इन लोगों की समाज के कई हिस्सों में भागीदारी बहुत कम है. ऐसे में मुर्मू का नाम ऐलान कर भाजपा ने इस समाज के लोगों को लेकर बड़ा पैगाम दिया है. 

यह भी पढ़ें: क्या द्रौपदी मुर्मू के सामने BJP के पुराने सिपहसलार को कर दिया जाएगा नजरअंदाज?

गुजरात चुनाव है बड़ी वजह?
कुछ लोगों का यह भी मानना है कि द्रौपदी मुर्मू के नाम पर मुहर लगने की एक वजह इसी साल गुजरात में होने वाले विधानसभा चुनाव हैं. गुजरात चुनाव इस मामले में इसलिए अहम हैं क्योंकि गुजरात में तकरीबन 15 फीसद वोट आदिवासियों का है. गुजरात का आदिवासी वोट अभी भाजपा के पाले में नहीं है. मतलब यह है कि आदिवासी वोटों का गुजरात विधानसभा की तकरीबन 26 सीटों पर प्रभाव है और इन 26 सीटों में से तकरीबन 16 सीटें अभी भी कांग्रेस के पाले में हैं. ऐसे में भाजपा चाहेगी कि किसी तरह आदिवासी वोट उनकी तरफ खिंच जाए.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news